क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : अब पंडरा मार्केट की सुकुरहुटु में ट्रांसपोर्ट नगर व बस टर्मिनल बनाया जाएगा, जबकि जयपाल सिंह स्टेडियम में नाइट मार्केट शुरु किया जाएगा, जहां रात तीन बजे तक लोग खरीदारी कर सकेंगे. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को शहरी विकास व हाउसिंग विभाग के कायरें की समीक्षा के दौरान कहा कि बड़ा तालाब के पास उद्योग विभाग के खाली पड़ी जमीन पर अरबन हाट बनाया जायेगा. सीएम ने यह भी कहा कि शहर के विकास के लिए आनेवाले 20-25 वर्ष की जरूरतों के अनुसार प्लानिंग करें.

रोड मैप बना करें इंप्लीमेंट

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरा रोड मैप तैयार किये बिना दिशाहीन कार्रवाई से कामों में देरी होती है. बरसात तक सभी योजनाओं की कागजी कार्रवाई को पूरा करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची नगर में 20 फीट से चौड़ी सड़क का निर्माण केवल पथ निर्माण विभाग ही करेगा. नगर विकास विभाग यह कार्य पथ निर्माण विभाग को सौंप देगा.

हर पहलू पर एक साथ हो काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के निर्माण में भी सम्पूर्ण प्लानिंग और रोडमैप के साथ एक्शन प्लान तैयार कर कार्रवाई करें. केवल भवन बनाने में ध्यान न दें. पहले क्षेत्र में आधारभूत संरचना पर जैसे अंडरग्राउंड पाइपलाइनए केबलिंगए गैस पाइपलाइनए सड़क आदि का निर्माण साथ.-साथ करते चलें.

इन प्रोजेक्ट्स से बदल जाएगी तस्वीर

1- 35 नए पार्को की सौगात

राज्य में 35 पार्क बनाये जाने हैं इनमें से छह का निर्माण पूरा हो चुका है. एडीबी से मिलनेवाली 4350 करोड़ रुपये की राशि से रांची में एरिया डेवलेपमेंट का काम किया जायेगा. इसमें एक जोन को चुन कर वहां आनेवाले 50 वर्ष के लिए जरूरी सभी चीजे बनायी जायेंगी.

2-हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर फाइव स्टार होटल

सहजानंद चैक स्थित हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर पांच सितारा होटल बनाये बनाया जाएगा. सीएम ने कहा कि हाउसिंग बोर्ड की जमीन का पारदर्शी तरीके से एलॉटमेंट का निर्देश भी दिया गया.

3-हर शहर में बुजुर्गो के लिए पार्क

मुख्यमंत्री ने दादा-दादी पार्क का निर्माण के बाद स्थानीय वृद्ध लोगों से उदघाटन कराने को कहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि बुजूगरें के लिए प्रत्येक शहर में पार्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

4-अंडरग्राउंड संप से पानी की सप्लाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी की टंकी का कंसेप्ट पुराना हो गया है. शहर में पानी टंकी के निर्माण के बदले अंडरग्राउंड संप बनाकर पानी की सप्लाई करें.

5-11 सदस्यीय बनेगी वार्ड कमिटी

मुख्यमंत्री ने कहा कि वार्ड समिति में उस वार्ड के प्रतिष्ठित लोगों की 11 सदस्यीय टीम बनायी जायेगी. इसमें दो महिलाएं भी रहेंगी. टीम में अनुसूचित जाति-जनजाति को भी प्रतिनिधित्व मिलेगा.

6-कू़ड़े से तैयार होगी बिजली

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां कूड़ जमा होता है उससे परेशानी बनती है. रांची में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत बनानेवाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट को जबलपुर की तर्ज पर विकसित करने का निर्देश दिया.

7-वन टाईम सेटेलमेंट का नियम

मुख्यमंत्री ने छोटे प्लाट पर नक्शा में विचलन का वन टाईम सेटेलमेंट के लिए नियम बनाने पर जोर दिया. किन्तु इससे रियल स्टेटए बिल्डर को कोई विचलन का लाइसेंस ना मिले.

8-चलेगी इलेक्ट्रिक सिटी बस

रांची में नगर परिवहन के लिए सिटी बस के रूप में इलेक्ट्रीक बस चलाए जाने पर भी जल्द ही विचार कर प्रस्ताव तैयार किया जाए.