लोकलुभावन 'लोकभवन' का आगाज कल

विधानभवन के सामने सीएम का नया ऑफिस तैयार

LUCKNOW : तीन साल पहले तक जहां लोग अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठते थे वहां अब मांगे पूरी करने के लिए मुख्यमंत्री बैठेंगे। मुख्यमंत्री का नया दफ्तर तैयार है और तीन अक्टूबर को 12 बजे उद्घाटन होना तय है। जल्द ही मुख्यमंत्री का पूरा ऑफिस शिफ्ट हो जाएगा। इस बिल्डिंग में भी मुख्यमंत्री पांचवे फ्लोर पर बैठेंगे। इसी फ्लोर पर कैबिनेट मीटिंग के लिए हाल है, जिसमें लगभग 100 लोग बैठ सकते हैं। अभी एनेक्सी में पंचम तल पर मुख्यमंत्री का ऑफिस है, इसी फ्लोर पर मुख्यमंत्री कैबिनेट की मीटिंग लेते हैं, उनके प्रमुख सचिव, सचिव और विशेष सचिव के बैठने की व्यवस्था है। नयी बिल्डिंग में मुख्यमंत्री के स्टाफ के लिए पूरा फ्लोर है।

विधानभवन से भी अच्छी डिजाइन

विधानसभा के ठीक सामने बनी इस बिल्डिंग की नक्काशी विधानभवन से भी बेहतर है। वैसे तो मुख्य भवन की यह मिरर इमेज है लेकिन पुरानी बिल्डिंग से अच्छी नक्काशी है। नक्काशी में कई जगह पर जाल भी बनाया गया है। जबकि बाहरी दीवारों पर स्टोन क्लैडरिंग है। बिल्डिंग को निर्माण निगम ने तैयार किया है। जिसकी लागत लगभग 602 करोड़ रुपये आयी है।

तीन साल में बदल गयी धरना स्थल की तस्वीर

बिल्डिंग की नींव सितंबर 2013 में पड़ी और ठीक तीन साल में मुख्यमंत्री का यह आफिस बनकर तैयार हो गया। मायावती सरकार में यहां मंत्री आवास बनने की कवायद शुरू की गयी थी लेकिन बजट न होने के कारण काम शुरू नहीं हो सका था। मायावती ने धरना स्थल जरूर यहां से हटा दिया था। सरकार बदली तो धरना स्थल वापस इसी जगह पर आ गया। कुछ दिन बाद यहां नया मुख्यमंत्री ऑफिस का प्रस्ताव पास हुआ।

ऐसी रहेगी सुरक्षा

नये कैंपस में प्रवेश करने के लिए चार गेट हैं। एक गेट मुख्यमंत्री के लिए रिजर्व रहेगा, दूसरे से लोग पास बनवाकर जा सकेंगे, एक गेट अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए होगा और एक से लोग बाहर आ सकेंगे। बिल्डिंग में पांच वॉच टावर हैं। चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी है।

ये होगा खास

-602 करोड़ रुपये लागत

-6.30 एकड़ का कैंपस

-1330 अधिकारी, कर्मचारीबैठने की व्यवस्था

- 550 व्यक्तियों के लिए ऑडिटोरियम

- 150 लोगों के लिए मीडिया सेंटर

- 500 गाडि़यों की पार्किंग को डबल बेसमेंट

- 5 तल पर मुख्यमंत्री का ऑफिस

-4 तल पर प्रमुख सचिव सीएम का दफ्तर

-3 तल पर मुख्यमंत्री के स्टाफ

- 2 तल पर कार्मिक विभाग का ऑफिस

- 1 तल पर मुख्य सचिव का दफ्तर

-12 की तीव्रता के भूकंप को सहने की क्षमता

- 5 अत्याधुनिक वॉच टावर सुरक्षा के लिए

-7 लिफ्ट पूरे बिल्डिंग में

- पूरी बिल्डिंग में वाई फाई फ्री सुविधा

-बीएमएस टेक्निक, पब्लिक एनाउसमेंट सिस्टम

-सेंसर बेस्ड फायर प्रिवेंशन सिस्टम

-टीवी स्टूडियो