-सीएम नीतीश कुमार ने बिहार पुलिस दिवस पर पुलिस को दी नसीहतें

PATNA: सीएम नीतीश कुमार को पुलिस को नसीहत देनी पड़ी कि, ऐसे काम करें कि अपराधी आपसे डरे जनता नहीं। वे बीएमपी -भ् के मैदान में बिहार पुलिस दिवस के मौके पर संयुक्त पुलिस टुकडि़यों का निरीक्षण एवं सलामी लेने के बाद समारोह में बोल रहे थे।

पुलिस सप्ताह का आयोजन हो

नीतीश कुमार ने कहा कि पहले पुलिस दिवस का आयोजन नहीं होता था। यदा-कदा पुलिस के कार्यक्रम होते थे। पुलिस सप्ताह का आयोजन होना चाहिए। इसका समापन पुलिस दिवस पर होना चाहिए। इससे पुलिस में अनुशासन आता है और उनका गौरव बढ़ता है। ऐसे आयोजन के लिए अतिरिक्त धन की जरूरत होगी तो उसे पूरा किया जाएगा। पुलिस के जवानों की प्रतिभा की खोज होनी चाहिए और उन्हें सम्मानित एवं पुरस्कृत किया जाना चाहिए।

होली में माहौल न बिगड़े

होली का त्योहार आने को है। असामाजिक तत्व समाज में बने प्रेम, सद्भाव को बिगाड़ने की कोशिश करेंगे। हमारी पूरी अपेक्षा है कि पुलिस ऑफिसर पूरे मनोयोग से काम करेंगे। राज्य में विधि-व्यवस्था बनाए रखने में कामयाब होंगे। समाज में सद्भाव व समरसता बनी रहेगी।

आप लोगों की सुरक्षा के लिए हैं

सीएम ने कहा कि आप लोगों की सुरक्षा के लिए हैं। ऐसा ना हो कि आप के पास आने में लोग स्वयं असुरक्षित महसूस करने लगें। समस्याओं को नियंत्रित करने में नागरिकों का सहयोग लेने से मदद मिलती है। लोगों को आपसे डर नहीं लगना चाहिए। आपसे तो अपराधियों को डरना चाहिए। राजगीर में पुलिस अकादमी बन रही है उसका काम पूरा होना चाहिए।

पुलिस ऑफिसर को किया सम्मानित

इस मौके पर डीजीपी पीके ठाकुर ने पिछले सालों की उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा की। सीएम ने बिहार पुलिस के विभिन्न बटालियनों की आकर्षक संयुक्त परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। विशिष्ट सेवा पदक, वीरता पदक प्राप्त पुलिस ऑफिसरों को सम्मानित किया गया। चीफ सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिंह, होम डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी आमिर सुब्हानी, सीएम के प्रिंसिपल सेक्रेटरी डीएस गंगवार सहित कई ऑफिसर मौजूद रहे।

मांझी के फैसलों की होगी समीक्षा

एक अन्य कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि मांझी सरकार के अंतिम चार कैबिनेट के फैसलों की समीक्षा की जाएगी कि नियमों का कितना ख्याल रखते हुए फैसले लिए गए। सूत्रों की मानें, तो इससे जुड़े डिपार्टमेंट्स को निर्देश भी दिए गए हैं कि वह समीक्षा करे।