- स्वाइन फ्लू को लेकर ऑफिसर्स को दिए कई निर्देश

- कहा-होली से पहले स्वाइन फ्लू से बचाव की तैयारी पूरी करें

PATNA: नीतीश कुमार ने शपथ ग्रहण के दूसरे ही दिन अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। सोमवार को सुबह सेक्रेटेरिएट में उन्होंने क्0:फ्0 बजे से मीटिंग लेनी शुरू की, तो ये सिलसिला फ्:क्0 तक चला। ताबड़तोड़ कई डिपार्टमेंट्स के साथ उन्होंने मीटिंग्स की। संसदीय कार्य, ऊर्जा, रेवेन्यू और हेल्थ आदि कई डिपार्टमेंट्स के साथ उन्होंने मीटिंग्स की। हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ की मीटिंग में सीएम नीतीश कुमार ने कई निर्देश दिए। स्वाइन फ्लू पर विशेष चर्चा हुई।

स्वाइन फ्लू से कैसे बचें इसका प्रचार होगा

मीटिंग में नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि स्वाइन फ्लू के लक्षण, उपचार और इससे बचने के उपाय का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। बिहार सरकार की ओर से इस बीमारी की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से किए गए इंतजामों की जानकारी भी आमजनों को अखबार, रेडियो, टीवी, पोस्टर आदि के माध्यम से उपलब्ध करायी जाए।

सभी रेलवे स्टेशनों पर कैंप लगेंगे

सूबे के सभी रेलवे स्टेशनों पर स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार किए जाएं और वहां कैंप लगाकर उन राज्यों से आने वाले यात्रियों, जहां स्वाइन फ्लू के संक्रमित पेशेंट्स पाए गए हैं कि स्क्रीनिंग करायी जाए। यदि किसी यात्री में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए जाएं तो उनके समुचित इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। सीएम ने निर्देश दिया कि दरभंगा, बरौनी, हाजीपुर, कटिहार गया और सहरसा रेलवे स्टेशनों पर विशेष रूप से स्वाइन फ्लू के लिए सर्तकता अभियान चलाया जाए।

डॉक्टर्स का वर्कशॉप हो

सीएम ने निर्देश दिया कि मंगलवार से राजेन्द्र मेडिकल रिसर्च इन्स्टीच्यूट अगमकुआं में सूबे के आठ मेडिकल कॉलेज और सभी जिलों के दो-दो डॉक्टरों को बुलाकर उनका वर्कशॉप कराया जाए और उन्हें स्टैंडर्ड ऑपरेटिव प्रोसीजर (एस.ओ.पी.) की जानकारी दी जाए। सभी जिलों के डॉक्टरों एवं पारा मेडिकल स्टाफ को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विशेष ट्रेनिंग दी जाए और उन्हें सेंसिटाइज किया जाए।

सभी अस्पतालों में अवेलेबल रहे दवा

स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए दवाओं की उपलब्धता की भी जानकारी नीतीश कुमार ने ली और निर्देश दिया कि सूबे के सभी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा की उपलब्धता सुनिश्चित हो। सीएम ने निर्देश दिया कि पटना एवं शहरी क्षेत्र के वैसे जगहों पर जहां सूअरों का निवास होता है वहां पर साफ-सफाई की व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। होली के समय बड़ी संख्या में राज्य के निवासी जो बाहर रह रहे हैं अपने घर आते हैं, इसलिए होली से पहले स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए जरूरी तैयारियां पूरी कर ली जाएं।

पांच-पांच बेड का आइसोलेन वार्ड बनेगा

स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए सभी जिला अस्पतालों में पांच-पांच बेड का एक आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने का निर्देश दिया। संक्रामक रोग अस्पताल में ब्0 बेड, पीएमसीएच एवं नालंदा मेडिलक कॉलेज में क्0-क्0 पेशेंट्स के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया जाए। सभी मेडिकल कॉलेजों एवं जिलों में स्वाइन फ्लू के संक्रमण की रोकथाम के लिए पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट्स) कीट, ट्रिपल लेयर मास्क एवं एन- 9भ् मास्क उपलब्ध कराया जाए। मीटिंग में मिनिस्टर विजेन्द्र प्रसाद यादव, रामधनी सिंह, प्रिंसिपल सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिंह, हेल्थ डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ब्रजेश मेहरोत्रा, सीएम के प्रिंसिपल सेक्रेट्री अमृत लाल मीणा, हेल्थ सेक्रेटरी आनंद किशोर, सीएम के सेक्रेटरी अतीश चंद्रा आदि सहित कई सीनियर डॉक्टरों ने भाग लिया।