- नीतीश सरकार को 140 विधायकों का मिला समर्थन

- विरोध में एक भी नहीं, तीन निर्दलीय ने वोट नहीं किया

PATNA: बिहार विधानसभा में अपोजिशन पार्टी बीजेपी ने सदन से बहिष्कार कर दिया था। विधान सभा अध्यक्ष ध्वनिमत से विश्वासमत साबित करवाना चाहते थे, पर सरकार के दो बार कहने पर विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने लॉबी डिविजन करवाया। लॉबी डिविजन में नीतीश सरकार को क्ब्0 विधायकों का समर्थन मिला। विरोध में एक भी वोट नहीं पड़े। तीन विधायकों पवन जायसवाल, ज्योति रश्मि और विनय बिहारी ने वोट नहीं किया।

लालू की संगत का असर

इससे पहले विश्वास मत पर हुई चर्चा में नेता प्रतिपक्ष नंद किशोर यादव ने शेरों-शायरी की झड़ी लगा दी। नीतीश कुमार से उन्होंने कहा कि आप पर लालू प्रसाद की संगत का असर हो गया है। दिलचस्प ये कि नंदकिशोर यादव और नीतीश कुमार के बीच अखबार कतरन वार खूब चला। आपने क्या कहा था लालू जी के बारे मे ये नंदकिशोर यादव ने गिनाया, तो नीतीश कुमार ने गिनाया कि बीजेपी ने जीतनराम मांझी के बारे में कब-कब क्या-क्या कहा। एक ने आडवाणी की उपेक्षा का आरोप लगाया, तो दूसरी तरफ से जॉर्ज फर्नाडिस की याद दिलायी गई। नंदकिशोर यादव ने सवाल उठाया कि ख्ख् माह में चार बार विश्वास मत की जरूरत क्यों? आरोप लगाया कि मांझी का कद बढ़ रहा था, इसलिए आपने उन्हें हटाया।

'ये तो बताइए नीतीश जी'

नंदकिशोर यादव ने नीतीश कुमार से सवाल किया कि मांझी को जब आपने गलत मान लिया, तो आपने क्यों कहा कि विधायक दल की बैठक में आ जाइए, नहीं हटाया जाएगा। सच तो ये कि आप लालू प्रसाद की तरह पीछे के दरवाजे से सरकार बनाना चाहते थे।

किसे नहीं तोड़ा आपने

हॉर्स ट्रेडिंग का इतिहास हमारा होता तो अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार एक वोट से नहीं गिरती। आपने तो हॉर्स ट्रेडिंग में पीएचडी कर ली है नीतीश जी। आपने किसे नहीं तोड़ा। आरजेडी को तोड़ा, लोजपा को तोड़ा। इस्तीफा दिलवाया और मंत्री भी बनवाया।

आजकल पोस्टर लगवा रहे हैं आप

नंदकिशोर यादव ने कहा कि आजकल आपलोग पोस्टर लगवा रहे हैं। अटल जी ने आडवाणी जी ने आपके बारे में क्या-क्या कहा उसे दिखा रहे हैं। लालू प्रसाद ने क्या कहा और आपने लालू प्रसाद के बारे में क्या कहा ये पोस्टर क्यों नहीं लगाते? आपने तो फेसबुक से लालू प्रसाद के बारे में दिए अपने बयान को भी डिलिट कर दिया। भ्रष्टाचार की गंगोत्री में गोता लगाकर जीरो टॉलरेंस की बात करना बेमानी है।

महापराजय से बच नहीं सकते

उन्होंने कहा कि नीतीश जी आप तो आमंत्रण देकर थाली खींच लेते हैं और केन्द्र का एक मंत्री आपको अपने घर पर खाना खिलाता है। आपकी सरकार का एजेंडा बदल गया है। महागठबंधन कर लीजिए पर चुनाव में महापराजय से बच नहीं सकते। दिल्ली चुनाव नहीं बल्कि झारखंड चुनाव का असर बिहार पर पड़ेगा। जेडीयू और आरजेडी जीरो पर वहीं आउट हुई। आप इस्तीफा कर चुनाव में जाते तो समझा जाता कि आपने सौदा नहीं किया जमीर का। अनैतिक गठबंधन कर अपने पतन की कहानी मत लिखिए।

नंदकिशोर यादव ने ये शेर पढ़े

हमारा तजुरबा हमको ये भी सिखाता है

जो मक्खन लगाता है वही चूना लगाता है।

किसको ये फिक्र है कि कबीले का क्या हुआ,

सब इस पर लड़ पड़े कि सरदार कौन होगा?

जाकर दुश्मन से अपनी दोस्ती पक्की कर ली

एक ही झटके में साहेब ने तरक्की कर ली।

सामने वाले चेहरे वही हैं,

साल बदला है नजारे वही हैं,

बदनसीबी के मारे वही हैं।

मैंने वह रौनक भी देखा था आपके चेहरे पर

अभी का नूर गायब है वह भी देख रहे हैं।

सियासी गुफ्तगू नहीं करिए अच्छा नहीं लगता

रफ्फू पर फिर रफ्फू नहीं करिए अच्छा नहीं लगता।

नजर चुरानी पड़े आईने से रह-रहकर

जमीर इतना भी अपना हलाल नहीं करना मेरे दोस्त