-सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

- लोगों से संयम और धैर्य रखने की सीएम की अपील

LUCKNOW: पिछले दो दिनों में प्रदेश में अर्थ क्वैक से पैदा हुई स्थिति के सम्बंध में सीएम अखिलेश यादव ने प्रदेश की जनता से धैर्य और संयम बनाये रखने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार भूकम्प से उत्पन्न होने वाली आपात स्थिति के लिए तैयार है। सीएम ने कहा है कि संकट की इस घड़ी का सामना सभी को मिलजुल कर करना चाहिए। उन्होंने चीफ सेक्रेटरी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी रेवेन्यू, राहत आयुक्त और सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये हैं। सीएम ने भूकंप में घायलों विशेषकर बच्चे, बुजुर्ग और हैंडीकेप की मदद प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सभी डीएम और कमिश्नर समेत सरकारी मशीनरी से जुड़े अधिकारियों को हाई एलर्ट रहने के निर्देश दिये हैं।

अफवाह फैलाने वालों पर की जाए कार्रवाई

सीएम ने अधिकारियों का निर्देश दिये हैं कि भूकंप को लेकर अफवाह फैलाने वालों को आइडेंटिफाई कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये हैं।

कभी भी आ सकते हैं आफ्टर शॉक

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि एक बार भूकंप का झटका आने के बाद आफ्टर शॉक आ सकते हैं। इसके लिए तैयार रहना चाहिए। हालांकि दूसरा, तीसरा झटका उतना प्रभावशाली नहीं होता है, फिर भी टूटी हुई इमारत को नुकसान पहुंचता है। आफ्टर शॉक किसी भी समय आ सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

सीएम की ओर से जारी मेल में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के हवाले से डू और डोंट्स की जानकारी भी दी गयी है.-भूकम्प के दौरान मकान से बाहर खुले एवं सुरक्षित स्थान पर आ जाएं। - ऊंची इमारत में होने की स्थिति में लिफ्ट का प्रयोग न किया जाए.- भूकम्प के दौरान बाहर और सुरक्षित स्थान पर न जा पाने की स्थिति में किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे छिपने और कांच, खिड़कियों, गिरने व टूटने वाले सामानों से दूर रहने का प्रयास करें।

- घर से बाहर होने की स्थिति में शीघ्र ही खुले मैदान या सुरक्षित स्थल पर पहुंचे।

-खुले मैदान में भी बिजली के खम्बे, मोबाईल टावर, वाटर टैंक और बिजली के ट्रान्सफार्मर से दूर रहें।

-अगर आप वाहन चला रहें हैं, तो सड़क की बाईं ओर हो जाएं और रूक जाएं।

गवर्नर ने लिया सेना हास्पिटल का जायजा

प्रदेश के गवर्नर राम नाईक ने गोरखपुर में एयरफोर्स बेस की ओर से भूकम्प पीडि़तों के राहत कार्य की तैयारियों का जायजा लिया। राज्यपाल ने राहत हेलीकाप्टर और वायुसेना अस्पताल का भी दौरा किया। इस राहत हेलीकाप्टर में भूकम्प पीडि़तो के लिए चार कुन्तल राहत सामग्री के साथ छत्तीस आदमियों का दल प्रभावित क्षेत्र में जाकर राहत कार्य कर सकता है। गवर्नर ने भूकम्प से देश और पड़ोसी देश नेपाल में जान माल के बडे़ नुकसान पर दुख व्यक्त करते हुये कहा कि इस कठिन घड़ी में पूरा देश पीडि़तों के साथ है। इससे पहले गवर्नर कुशीनगर में एक प्रोग्राम को सम्बोधित कर रहे थे तभी भूकंप आ गया था। जिसके बाद गवर्नर को फौरन सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।