--अमर शहीद ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव के शहादत दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम

--शहीदों के परिजनों के साथ मीटिंग करेगी सरकार, दूर होंगी तकलीफें

01 लाख डोभा का कराया जा रहा निर्माण

2000 तालाब खुदवाने का दिया आदेश

रांची : झारखंड शहीदों और क्रांतिकारियों की धरती है। आनेवाली पीढ़ी को हमारे अमर वीर शहीदों की जानकारी मिले, इसके लिए सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं। शहीद बिरसा मुंडा कारागार में बन रहे बिरसा मुंडा स्मृति स्मारक में झारखंड के शहीदों की प्रतिमा लगेगी और उनके बारे में जानकारी रहेगी। साथ ही लाइट और साउंड शो के द्वारा भी उनकी जीवनी से लोगों को अवगत कराया जाएगा। सिलेबस में भी शहीदों की जीवनी को शामिल करने का निर्देश शिक्षा विभाग को दिया गया है। उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को अमर शहीद ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव के शहादत दिवस पर रांची में आयोजित कार्यक्रम में कहीं।

शहीदों के परिजनों को मिलेगी मदद

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार शहीदों के परिजनों और वंशजों के उत्थान के लिए कृतसंकल्प है। आज शहीदों के बलिदान के कारण ही हम आजादी की हवा में सांस ले पा रहे हैं। उनके परिजनों और वंशजों की मदद के लिए सरकार और समाज दोनों को आगे आना होगा। सरकार जल्द ही शहीदों को परिजनों के साथ बैठक कर उनकी तकलीफ और जरूरत के बारे में जानेगी और उनकी हरसंभव मदद करेगी, ताकि उन्हें दर-दर की ठोकर न खानी पड़े, इसके लिए सरकार काम कर रही है।

डोभा और तालाब का निर्माण

सीएम ने कहा कि सरकार सामाजिक और सांस्कृतिक विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है। दबे-पिछड़े, उपेक्षित, गरीबों के लिए सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं। पानी की कमी को दूर करने के लिए जल संचय पर विशेष जोर दिया जा रहा है। गांव में एक लाख डोभा और दो हजार तालाब खुदवाए जा रहे हैं। शहरों में जलाशय को गहरा कराया जा रहा है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने हटिया चांदनी चौक पर शहीद स्मारक का उद्घाटन और धुर्वा गोलचक्कर स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम में विधायक श्री नवीन जायसवाल, राम कुमार पाहन, पूर्व सांसद सुबोधकांत सहाय समेत शहीदों के परिजन शामिल हुए।