-टीचर्स और 17 हजार सिपाही की बहाली प्रक्रिया इसी महीने होगी शुरू

-86 बस्ती मामले पर मिलेंगे पीएम से, Naxalism को प्रशासनिक विफलता कह उन क्षेत्रों में विकास पर जोर

-NH 33 पर सेंट्रल मिनिस्टर नितिन गडकरी से मिलकर करेंगे बात

JAMSHEDPUR: स्टेट के नए सीएम को आम लोगों की चिंता है। वे जमशेदपुर की समस्याओं को लेकर भी गंभीर हैं। तभी तो जमशेदपुर को स्मार्ट सिटी बनाने और गम्हरिया-आदित्यपुर को इंडस्ट्रीयल हब में तब्दील करने की बात उन्होंने कही। नक्सलवाद को वे बड़ी समस्या नहीं मानते इसके लिए वे प्रशासनिक विफलता को जिम्मेवार ठहराते हैं। नए साल में शहर आए सीएम रघुवर दास ने फ्राइडे को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने किस मुद्दे पर क्या कहा, आइए जानते हैं.

जमशेदपुर में होगा डेवलपमेंट

सीएम ने कहा कि ईस्टर्न कॉरीडोर के मामले का सॉल्यूशन एक महीने में निकाल लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईस्टर्न कॉरीडोर का निर्माण पूरा हो जाने से जमशेदपुर में ट्रैफिक की समस्या खत्म हो जाएगी। ईस्टर्न कॉरीडोर के तहत स्वर्णरेखा नदी पर एक पुल का निर्माण होना है। यह पुल एग्रिको टिमकेन प्लांट के बगल में बनना है। यह पुल एनएच-33 से जुड़ा होगा। दूसरी ओर टाटा स्टील प्लांट से लेकर पुल तक फ्लाई ओवर बनाने की योजना है। इसके निर्माण में 1200 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। पीपीपी के तहत इस पुल पर काम होना है। सीएम रघुवर दास ने आदित्यपुर-गम्हरिया को इंडस्ट्रियल हब के रूप में डेवलप करने की भी बात कही। इस मुद्दे पर उन्होंने टाटा स्टील के एमडी से बात भी की है। उनका कहना था कि शहर में मणिपाल मेडिकल कॉलेज के खुलने में सामने आने वाली समस्या का जल्दी सॉल्यूशन निकालेंगे, ताकि शहर को जल्दी एक मेडिकल कॉलेज मिले।

86 बस्ती को लेकर न करें चिंता

86 बस्ती को लेकर सीएम से बार-बार सवाल किए जाने पर उन्होंने कहा कि इस मामले पर किसी को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं, है क्योंकि इसकी चिंता करने वाला व्यक्ति मुख्यमंत्री बन गया है। उन्होंने जल्दी ही इस मुद्दे पर पीएम से बात करने दिल्ली जाएंगे।

प्रशासनिक विफलता नक्सलवाद की वजह

नक्सलवाद पर सीएम का कहना था कि यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। उन्होंने राज्य में नक्सलवाद के बढ़ने का कारण प्रशासनिक विफलता बताया। सीएम ने कहा कि पेट की चिंता की वजह से युवक मात्र तीन हजार रुपए की खातिर हथियार उठा रहे हैं। उनका कहना था कि कई गांव हैं जहां न तो स्कूल में टीचर्स हैं और न ही कोई डॉक्टर। उन्होंने इस समस्या को दूर करने की बात कही। उन्होंने विकास से नक्सलवाद को खत्म करने की बात कही। उन्होंने युवकों को रोजगार मिलने पर नक्सलवाद खत्म हो जाने की बात कही।

होगी 17 हजार सिपाहियों की बहाली

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि टीचर्स की नियुक्ति प्रक्रिया इसी महीने शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि टीचर्स की नियुक्ति से रिलेटेड एक मामला मामला हाईकोर्ट में लंबित है। उन्होंने 10 जनवरी तक इसमें कुछ फैसला होने की उम्मीद जताई। इसके बाद जल्द ही बहाली के लिए एडवर्टीजमेंट जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 17 हजार सिपाही की बहाली होनी है। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न विभागों में कर्मचारियों की कमी है। सभी विभागों से सूची मांगी गई है। इसके बाद लगभग सभी विभागों में रिक्त पदों के लिए बहाली की जाएगी। उनका कहना था कि कर्मचारियों की कमी की वजह से भी काम में दिक्कत हो रही है। उसे दूर किया जाएगा।

खाली है राज्य का खजाना

राज्य का खजाना खाली है और वित्तीय स्थिति ठीक नहीं, यह कहना है मुख्यमंत्री का। उनका कहना था कि पिछली सरकार द्वारा संसाधनों का सही तरह से उपयोग नहीं किया गया। इसी वजह से स्थिति खराब हुई है। उन्होंने बजट बनाने के नियमों में भी बदलाव की बात भी कही। विभिन्न योजनाओं के लिए बजट में मंजूर हुए पैसों को खर्च नहीं किए जाने पर भी उन्होंने चिंता जताई। उन्होंने बचे हुए तीन महीने का सही ढंग से उपयोग कर बजट का पैसा खर्च करने की बात कही। उनका कहना था कि वर्ष 15-16 के बजट पर काम शुरू हो गया है। और वर्ष 16-17 के बजट पर सितंबर में काम शुरू हो जाएगा, ताकि बजट हड़बड़ी में तैयार नहीं की जाए। हालांकि, उन्होंने पिछली सरकार पर किसी तरह का दोषाराेपण नहीं करने की बात भी कही।

बनेगा लैंड बैंक

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्टेट के डेवलपमेंट के लिए इंडस्ट्री जरूरी है और इसके लिए जमीन की जरूरत होगी। उनका कहना था कि इसको ध्यान में रखते हुए लैंड बैंक बनाया जाएगा। राज्य में ज्यादा से ज्यादा कंपनियों के स्थापित होने और इससे विकास होने की बात उन्होंने कही। सीएम ने कहा कि उनकी पूरी कोशिश होगी कि प्राकृतिक संसाधनों का सही उपयाेग कर राज्य को आगे ले जाया जाए।

देवघर में बनेगा AIMS

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि देवघर में एम्स (ऑल इंडिया इंस्टीटयूट आफ मेडिकल साइंस) का होगा निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए जमीन खोज ली गई है। जल्दी ही इसपर काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि देवघर को और विकसित किया जाएगा।

गंगा का पानी पहुंचेगा संथाल परगना

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि संथाल परगना के छह जिलों में न सिर्फ सिंचाई के लिए, बल्कि पीने के शुद्ध पानी के लिए भी पाइप लाइन के जरिए गंगा का पानी पहुंचाया जाएगा। उनका कहना था कि इन इलाकों में किसान एक ही फसल उगा पाते हैं। अगर पानी की समुचित व्यवस्था हो जाए तो तीन फसल होगा। ऐसे में क्षेत्र की जनता खुशहाल होंगे और पलायन भी रुकेगा।

होगा झारखंड डेवलपमेंट काउंसिल का गठन

सीएम ने कहा कि राज्य के विकास के लिए झारखंड डेवलपमेंट काउंसिल का गठन किया जाएगा। इसमें जनप्रतिनिधियों के अलावा प्रशासनिक अधिकारी व कुछ कंपनियों के एक्सप‌र्ट्स को भी शामिल किया जाएगा। इस काउंसिल की बैठक हर तीन महीने में होगी। काउंसिल का मुख्य उद्देश्य होगा कि राज्य के प्राकृतिक संसाधनों के सही उपयोग पर सलाह देना। इसके अलावा तैयार की गई योजनाओं पर सही रूप से काम हो सके इसकी भी समीक्षा भी इसी काउंसिल के जिम्मे होगी।

NH 33 की सुधरेगी हालत

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि एनएच-फ्फ् की स्थिति बहुत खराब है। इस संबंध में दो दिनों के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से दिल्ली में मुलाकात करने और एनएच की समस्या के समाधान निकालने जाने की बात उन्होंने की। उन्होंने विभाग के अधिकारियों से रिपोर्ट तैयार करने को पहले ही कह रखा है।

गैरजिम्मेदारी माफ नहीं

सीएम ने कहा कि उन्हें राज्य के ऑफिशियल्स पर पूरा भरोसा है कि वे राज्य के विकास को लेकर काम करेंगे। उनका कहना था कि उनके निर्देश का पालन भी होने लगा है। सीएम ने कहा कि अधिकारी ईमानदारी से काम करेंगे तो उन्हें कोई टच नहीं करेगा पर जो अपनी जिम्मेवारी निभाने में विफल होंगे उन्हें माफ भी नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव, डीजीपी से लेकर सबसे निचले स्तर तक के कर्मचारी को वे कर्मयोगी मानते हैं।

बनाएंगे भ्रष्टाचार मुक्त झारखंड

उन्होंने मीडिया से कहा कि किसी विभाग में गड़बड़ी या भ्रष्टाचार व्याप्त है तो उसे तथ्यों के साथ जरूर उजागर किया जाए। ख्ब् घंटे के अंदर कार्रवाई होने की बात उन्होंने की। उनका कहना था कि भ्रष्टाचार मुक्त झारखंड बनाना उनका सपना है। उन्होंने मीडिया से छह महीने का समय मांगा है, ताकि कुछ काम दिखने लगे। उनका कहना था कि किसी नई सरकार को छह महीने का वक्त तो मिलना चाहिए।

जनता को धन्यवाद दिया

सीएम ने कहा कि साल ख्0क्ब् बहुत अच्छा रहा, क्योंकि केंद्र और राज्य में बहुमत की सरकार बनी। उन्होंने राज्य में ऐसी सरकार को चुनने के लिए जनता को धन्यवाद दिया और कहा कि उन्हें राज्य के फ्.ख्भ् करोड़ जनता की फिक्र है। उनका कहना था कि आजादी के म्म् सालों बाद भी कई क्षेत्रों का विकास नहीं हो पाया है, जो चिंता की बात है।