-सड़क और पुल की समीक्षा कर सीएम ने दिए आदेश

PATNA: मेगा सड़क और पुल परियोजनाओं की सीएम नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित संवाद कक्ष में मंगलवार को समीक्षा की। सीएम ने अफसरों को आदेश दिया कि मेगा प्रोजेक्ट में तेजी लाएं। सीएम ने हाल में इन परियोजनाओं का एरियल सर्वे किया था। सीएम ने कहा कि जहां जमीन उपलब्ध है, वहां काम शुरू करें। जहां जमीन अधिग्रहण होना है, वहां तेजी से प्रक्रिया पूरी करें। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव सहित कई महकमों के अफसर बैठक में मौजूद थे। सीएम ने 9 जिलों के डीएम और संबंधित प्रमंडलीय आयुक्तों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर बात भी की।

घर के बदले मिलेगा घर

सीएम ने कहा कि राजेंद्र सेतु के समानांतर छह लेन गंगा ब्रिज के लिए भू-अर्जन की दिक्कतों को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाए। बेगूसराय जिले में जिन परिवारों को विस्थापित किया जा रहा है, उन्हें उनकी संरचना के बदले मुआवजा दिया जाए। उन्हें आवास भी उपलब्ध कराया जाए। यहां पुल के एप्रोच रोड के एलायनमेंट में कई लोगों को वासगीत पर्चा मिला है। उनके घर बन गए हैं।

फोर लेन की सुलझेंगी समस्याएं

सीएम ने बख्तियारपुर-मोकामा फोर लेन का काम जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा से कहा कि भूमि अधिग्रहण की समस्या सुलझाएं। यह काम तुरंत शुरू हो। इसके अलावा सीएम ने मुंगेर घाट-खगडि़या रोड सह रेल पुल के एप्रोच रोड के निर्माण में भी तेजी लाने को कहा। मुंगेर घाट रेल ब्रिज में टोपो लैंड पर रह रहे परिवारों को भी विधि-सम्मत मुआवजा दिया जाएगा। जिस जमीन का अधिग्रहण कर एनएचएआइ को सौंपा जा चुका है वहां तुरंत काम शुरू करें।