-लखनऊ रवाना होने से पहले सीएम ने की प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा

-काशी कार्निवाल के साथ ही इंडिया डे मनाने की तैयारी, गंगा पार रेती में होगा भव्य आयोजन

VARANASI

वाराणसी आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ रवाना होने से पहले सर्किट हाउस में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बनारस में 21 से 23 जनवरी तक होने वाले एनआरआई समिट की तैयारियों की समीक्षा की। कमिश्नर दीपक अग्रवाल, डीएम सुरेंद्र सिंह व वीडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार ने सीएम को प्रेजेंटेशन के माध्यम से तैयारियों को डिस्प्ले किया। इस बीच मुख्यमंत्री का पूरा जोर प्रवासी भारतीय सम्मेलन के शुरू होने से पहले तक काशी को पूरी तरह से रोशन करने पर रहा। डीएम ने बताया कि तीन नवंबर को लाइटिंग के लिए टेंडर जारी होंगे। सीएम को यह भी बताया कि एनआरआई समिट के आयोजन के दौरान काशी कार्निवाल, इंडिया डे व व‌र्ल्ड डे आयोजित कराया जाएगा। गंगा पार रेती में भव्य आयोजन होंगे। सांस्कृतिक, खेलकूद व अन्य आयोजन के लिए बीएचयू समेत शहर के कॉलेजेज के छात्र-छात्राओं की सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के दौरान एस्ट्रो गैलरी लगेगी जहां ज्योतिषाचार्यो का भी जुटान होगा। इससे मेहमान भारतीय प्राच्य विद्या से रूबरू हो सकेंगे।

पसंद आया कांसेप्ट

सीएम को डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन व वीडीए की ओर से आयोजित कराए जाने वाले काशी कार्निवाल, इंडिया डे और व‌र्ल्ड डे का कांसेप्ट बहुत पसंद आया। सीएम ने कहा कि आयोजन में किसी प्रकार की कमी नहीं होने पाए। सरकार पूरी तरह से सहयोग के लिए तैयार है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस पर काशी में जन सहभागिता से ऐसा भव्य कार्यक्रम करें कि पूरी दुनिया में धूम मच जाए। सम्मेलन में शिरकत करने वाले एनआरआई जब वापस जाएं तो काशी घूमने के लिए औरों को भी प्रेरित करें।

एक सप्ताह पहले प्रतियोगिता

प्रवासी भारतीय सम्मेलन से एक सप्ताह पहले मकर संक्रांति पड़ रही है। ऐसे में वाराणसी में गुजरात की तर्ज पर पतंगबाजी की प्रतियोगिता कराई जाएगी। गिल्ली डंडा, महुअर, कुश्ती समेत अन्य पारंपरिक खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। सीएम ने जब बीएचयू की सहभागिता के बाबत पूछा तो डीएम ने बताया कि वहां होने वाले स्पंदन कार्यक्रम को इस बार प्रबंधन से वार्ता करके प्रवासी भारतीय दिवस से जोड़ने की पूरी कोशिश होगी।

बनारस में उतरेगा पूरा देश

काशी कार्निवाल पूरी तरह से काशी की कला-संस्कृति पर आधारित होगी। इंडिया डे आयोजन के दौरान पूरे देश की संस्कृति, रहन-सहन, खान-पान को लेकर आयोजन होगा। इसमें हर प्रांत की सहभागिता होगी। काशी की कचौड़ी-जलेबी से लेकर चटपटे चाट-समोसा तक की ब्रांडिंग की तैयारी की गई है।