-मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा केजीएमयू

- अब 900 बेड का हो जाएगा लोहिया इंस्टीट्यूट

LUCKNOW:

सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को डॉ। राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के 200 बेड के मातृ एवं शिशु रेफरल हॉस्पिटल का शुभारंभ करेंगे। इससे लोहिया इंस्टीट्यूट में बेड्स की संख्या बढ़कर 900 हो जाएगी। सरकार की मंशा है कि लोहिया इंस्टीट्यूट को भी संजय गांधी पीजीआई की तर्ज पर विकसित किया जाए।

मिलेगा बेहतर इलाज

लोहिया इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ। दीपक मालवीय ने बताया कि शुरुआत 50 बेड से होगी। चार चरणों में ये बेड बढ़ाकर 200 किए जाएंगे। जिसमें सामान्य व सिजेरियन प्रसव होंगे। महिलाओं से जुड़ी बीमारियों का बेहतर इलाज होगा। बच्चों के लिए एनआईसीयू की व्यवस्था है और टीकाकरणभी किया जाएगा। इसके लिए अस्पताल में छह महिला रोग विशेषज्ञों की तैनाती कर ली गई है। इस अस्पताल में ब्लड बैंक स्टोरेज यूनिट भी खोली जाएगी। लेाहिया अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ। वीके शर्मा के अनुसार प्रसव के दौरान खून की जरुरत पड़ती है इसलिए यहां पर ब्लड का स्टोरेज किया जाएगा।

ये भी है दावा

डॉ। दीपक मालवीय ने दावा किया कि अस्पताल में मुफ्त दवाएं, पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी जांचें, भर्ती, एमरजेंसी सेवाएं तक सभी फ्री होंगी। जेएसवाई के तहत बीपीएल मरीजों का बिना डोनर मुफ्त खून मिलेगा।