- सीएम आज करेंगे मीडिया सेल का शुभारम्भ

-लोकभवन में बनाया गया सोशल मीडिया हब

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

पब्लिक से सीधे जुड़ने के लिए सरकार सोशल मीडिया पर अपनी धार को और तेज करेगी. सरकार के कामकाज के प्रचार के साथ ही लोगों की रायशुमारी को भी अहम स्थान दिया जाएगा. इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लोकभवन में सोशल मीडिया हब का शुभारंभ करेंगे. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पिछले वर्ष 18 जून के अंक में सोशल मीडिया हब बनाए जाने की खबर प्रकाशित की थी.

ट्विटर के माध्यम से जनता से संवाद

सोशल मीडिया हब के द्वारा सरकार पब्लिक से सोशल मीडिया पर सीधे संवाद रखेगी. लोगों को अपनी समस्या के लिए संबंधित विभाग को टैग करते हुए एक ट्वीट पर समाधान मिलेगा. इसके लिए जनता से जुड़े लगभग सभी सरकारी विभागों को सोशल मीडिया पर लाया जा रहा है. इससे सरकार की योजनाओं के प्रचार के साथ ही फीड बैक भी लिया जाएगा और जनता की समस्या को भी त्वरित गति से निस्तारित किया जाएगा.

दो दिन की ट्रेनिंग

सूचना विभाग की ओर से पिछले वर्ष 7 व 8 जून को सूचना विभाग में सोशल मीडिया वर्कशॉप का आयोजन किया गया था. जिसके जरिए सूचना अधिकारियों, डिप्टी डायरेक्टर्स, सभी विभागों के कुछ अधिकारियों व मंत्रियों के साथ काम कर रहे कर्मचारियों को सोशल मीडिया अकाउंट हैंडल करने की जानकारी दी गई थी. जिसमें ट्विटर, फेसबुक के नेशनल लेवल के अधिकारियों और सरकार के सोशल मीडिया एक्सप‌र्ट्स ने ट्रेनिंग दी थी. इस वर्ष सोशल मीडिया हब के शुभारंभ के साथ ही दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें में 12 व 13 जून को सोशल मीडिया कैसे देखे, कैसे अपनी बात रखें कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे इसके बारे में एजानकारी दी जाएगी.

ऐसे करेगा काम

यदि कोई व्यक्ति किसी अस्पताल में डॉक्टर या दवा न मिलने पर ट्विटर पर शिकायत करता है तो शिकायत को रजिस्टर करते हुए तुरंत संबंधित विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी जाएगी. समस्याओं के निस्तारण के बाद इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी. सोशल मीडिया हब से लगातार मॉनीटरिंग होने के कारण हर विभाग इस पर गंभीरता से काम करेगा. कुछ इसी तर्ज पर अभी यूपी पुलिस ट्विटर पर काम कर ही है. सरकार का मानना है कि इससे पब्लिक को बेहतर सुविधाएं दी जा सकेंगी.