- बोले, कन्याओं के साथ अपराध पतन की पराकाष्ठा है

GORAKHPUR: नवमी पर गोरखनाथ मंदिर में गोरक्षपीठाधीश्वर व सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधि-विधान से कन्याओं का पूजन किया। परात में पानी लेकर सीएम ने कन्याओं का पांव पखारा। सीएम ने कहा कि सनातन हिन्दू धर्म में कुमारी कन्याओं का पूजन एवं सत्कार आदि शक्ति मां भगवती दुर्गा के विभिन्न स्वरुपों का पूजन है। जो सनातन हिन्दू समाज आदि शक्ति मां भगवती के विभिन्न स्वरुपों का उपासक रहा हो, उस समाज में कन्या भ्रूण हत्या व मातृ शक्ति के साथ होने वाले अपराध, पतन की पराकाष्ठा तो है ही, आध्यात्मिक शक्तियों को नकारने जैसा भी है।

मजबूत होती राष्ट्रीय एकता

सीएम ने कहा कि सनातन हिन्दू धर्म में कुमारी कन्याओं का पूजन शक्ति की अधिष्ठात्री देवी मां भगवती के प्रति श्रद्धा निवेदित करने का अवसर है। साथ ही ज्ञान, शक्ति, ऐश्वर्य आदि की कामनाओं के लिए भी कुमारी कन्या का पूजन शास्त्र विहित है। इसमें किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं है। चारों वर्णो की कन्याओं का पूजन जब हिन्दू धर्मावलम्बी सम्पन्न करता है तो वह चारों वर्णो की एकता से उत्पन्न शक्ति का प्रतीक भी बनता है। नवरात्रि का अनुष्ठान आध्यात्मिक शक्ति संचय के साथ-साथ सामाजिक एकता के माध्यम से राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने का पर्व है।

संपन्न हुई आरती

शारदीय नवरात्र का धार्मिक अनुष्ठान गोरक्षनाथ मन्दिर में परम्परागत रूप से सम्पन्न हुआ। ब्रह्मामुहूर्त में सुबह 4 से 7 बजे तक व सायंकाल 4 से 7 बजे तक श्रीदुर्गा सप्तसती का पाठ एवं भव्य आरती सम्पन्न हुई। दोपहर 12 बजे नौ देवी स्वरुपा कुमारी कन्याओं का चरण प्रच्छालन, पूजन एवं आरती विधि विधान से सम्पन्न होने के उपरान्त उन्हें भोजन, प्रसाद और दान-दक्षिणा देकर विदा किया गया।

------------------

बॉकस

गोरक्षपीठाधीश्वर योगी करेंगे श्रीराम का राजतिलक

गोरखनाथ मन्दिर कार्यालय सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ, विजयादशमी के दिन 9 बजे श्रीनाथ के मन्दिर में अपने योगियों, संतों की टोली के साथ जाएंगे। श्रीनाथ का विशेष अनुष्ठान व पूजन करेंगे। दोपहर 1 से 3 बजे तक स्थानीय भक्तों द्वारा गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ का तिलकोत्सव होगा।

निकलेगी भव्य शोभा यात्रा

दोपहर 4 बजे गोरक्षपीठाधीश्वर महन्त योगी आदित्यनाथ भव्य विजय शोभा-यात्रा के साथ पुराना गोरखपुर स्थित मानसरोवर मन्दिर के लिए प्रस्थान करेंगे। वहां पर भगवान शंकर सहित सभी देव-विग्रहों का पूजन, आरती के बाद शोभा यात्रा श्रीरामलीला मैदान पहुंचेगी। वहां पर श्रीगोरक्षपीठाधीश्वर, भगवान श्रीराम का राजतिलक करेंगे। तदुपरान्त शोभा-यात्रा गोरखनाथ मन्दिर में वापस जाएगी। सायंकाल 7 बजे गोरखनाथ मन्दिर में सन्तों, ब्राह्माणों, निर्धन-नारायण व सामान्यजन का सहभोज होगा।