- तमतमाए सीएम ने जांच रिपोर्ट बाद सभी जिम्मेदारों पर कड़ी कार्रवाई की कही बात

- मीडिया रिपोर्ट को बताया फेक न्यूज, गलत रिपोर्ट न देने की दे डाली सलाह

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई 55 मौतों के करीब 48 घंटे बाद सीएम योगी अपने गृहक्षेत्र गोरखपुर पहुंचे। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के वार्ड में इंस्पेक्शन के बाद सफाई देने के लिए पहुंचे सीएम पहले मुस्कुराए, फिर भावुक हुए और इसके बाद मीडिया पर झल्लाए भी। इस दौरान मुख्यमंत्री को काला झंडा भी दिखाया गया।

सीएम ने कहा कि इन दिनों जिस तरह की रिपोर्ट मीडिया में आ रही हैं, वह सही नहीं है। बीआरडी में उपचार हो रहा है न कि नरसंहार। उन्होंने कहा कि फेक रिपोर्टिग करने के बजाए रियल रिपोर्टिग करें। आप भी वार्ड में जाएं और देखें हमारी व्यवस्था। इसके लिए हमने डीजी मेडिकल एजुकेशन को निर्देश दे दिया है कि वह मीडिया को अंदर ले जाए और हकीकत से रूबरू कराएं।

कोई नहीं बख्शा जाएगा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस मामले की उच्च स्तरीय जांच मुख्य सचिव की अध्यक्षता में चल रही है। वहीं केंद्र से भी एक टीम शनिवार से ही गोरखपुर में है और वह अपने स्तर से जांच कर रही है। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे किसी भी हाल में नहीं बख्शा जाएगा। उनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई की जाएगी, जो मिसाल होगी। उन्होंने कहा कि मेरी चिंता सिर्फ इंसेफेलाइटिस नहीं है, बल्कि इन दिनों पैदा हो रही स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया और कालाजार जैसी बीमारियों पर कैसे अंकुश लगाना है, इस पर भी सरकार सोच रही है। लोगों को सीएचसी-पीएचसी में इलाज की सुविधाएं मिल रही हैं और उन्हें रेफर करने की भी व्यवस्था की जा रही है।

मुझसे ज्यादा संवेदनाएं किसके पास

प्रेस से रूबरू होते हुए सीएम कई बार भावुक भी हुए। उन्होंने कहा कि उनसे ज्यादा संवेदनाएं किसके पास हैं इंसेफेलाइटिस की जंग मैं 1998 से ही लड़ रहा हूं। सड़क से संसद तक लड़ाई लड़ी है। इसीलिए बार-बार गोरखपुर आ रहा हूं। मुख्यमंत्री बनने के बाद यह मेरा चौथा दौरा है। इसे ध्यान में रखकर ही टीकाकरण का अभियान चलाया है। नौ अगस्त को भी मैंने अस्पताल का दौरा किया था और उच्चस्तरीय बैठक की थी। जिसमें बड़े डाक्टर और अधिकारी शामिल थे, मैंने सभी से पूछा भी था कि किसी तरह की कमी या परेशानी आ रही हो बताएं, लेकिन किसी ने उस वक्त मुझे नहीं बताया। उन्होंने कहा कि चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में जांच हो रही है। मैं आपको आश्वस्त कराता हूं कि अगर प्रदेश में किसी तरह की लापरवाही से जनहानि होगी, तो दोषियों को हम किसी को बख्शेंगे नहीं। जिम्मेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कांग्रेस पर भी बरसे सीएम

इस दौरान सीएम कांग्रेस के जिम्मेदारों के बयान पर भी खूब बरसे। उन्होंने कहा कि विपक्षी इस संवेदनशील घटना पर राजनीति कर रहे हैं। जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तो उन्होंने इंसेफेलाइटिस के मुद्दे को यह कहकर टाल दिया था कि यह प्रदेश सरकार का मामला है। कांग्रेस की संवेदना मर चुकी है। वह राजनीति कर रहे है और हम समस्या का समाधान करना चाहते हैं। इस घटना से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चिंतित हैं, इसलिए उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को भेजा है। उन्होंने राज्य सरकार को हर तरह की मदद का भरोसा दिया है।