-बनारस दौरे पर आये यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, हम कर रहे सबका विकास

-कहा काशी की मूल स्वरूप को बरकरार रखते हुए दिया जा रहा नया लुक

VARANASI

पिछली सरकारों ने धर्म और जाति के आधार पर विकास किया। यही एकमात्र सरकार है जो हर वर्ग के लिए काम कर रही है। यह कहना है सीएम योगी आदित्यनाथ का। बुधवार को बनारस के दौरे पर आये सीएम ने सांस्कृतिक संकुल में आयोजित कार्यक्रम में शहर को कई सौगात दिये।

योजनाओं में नहीं दिखायी रूचि

उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए योगी ने पिछली प्रदेश सरकार पर विकास योजनाओं में रूचि ना दिखाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने केन्द्र की योजनाओं का सही ढ़ग से क्रियान्वयन नही किया। काशी दुनिया का प्राचीनतम शहर है। वर्तमान में इसकी प्राचीनता, ऐतिहासिकता एवं पौराणिकता को बनाये रखते हुए आधुनिकता के साथ काशी का विकास किया जा रहा है। सरकार बदलने के बाद गत सात माह में काफी कार्य कराया जा चुका है।

कहा कि हम विकास को किसी जाति, धर्म एवं मजहब के खांचें में रखकर नही काम नहीं करते। सीएम ने जोर देते हुए कहा कि काशी गलियों का शहर है और हर गली का अपना इतिहास है। इसकी पौराणिकता को ध्यान में रखते हुए गलियों की मरम्मत एवं सुधार कराया जाएगा। काशी का विश्वस्तरीय स्वरूप वापस लाने के लिए उन्होंने श्री काशी विश्वनाथ को केन्द्र मानते हुए महामृत्युंजय महादेव, कालभैरव सहित नौ दुर्गा एवं नौ गौरी के मंदिरों का सर्किट के रूप में 'पावन पथ' बनाने का निर्देश दिया। सांसद एवं उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। महेन्द्र नाथ पाण्डेय, राज्य मंत्री डॉ। नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, अवधेश सिंह, नीलरतन पटेल, सुरेन्द्र नारायण सिंह, एमएलसी लक्ष्मण आचार्य, कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, आईजी दीपक रतन, डीएम योगेश्वर राम मिश्र, उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण पुलकित खरे, सीडीओ सुनील कुमार वर्मा, नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल आदि मौजूद रहे।

सीएम ने दिया सौगात

हर बार की तरह इस बार भी बनारस दौरे पर आये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हाथ खाली नहीं रहा। बुधवार को उन्होंने सांस्कृतिक संकुल में आयोजित कार्यक्रम में शहर को कई सौगात दिये। खासतौर पर वो शहर की पहचान गलियों के मरम्मत की। उन्होंने गलियों के मरम्मत और सुंदरीकरण कार्य का शिलान्यास किया। शहर के विद्यालयों में अवस्थापना कार्य का शिलान्यास किया।

चमकेंगी गलियां, महकेंगे पार्क शहर की पहचान में आएगी जान

सीएम ने बनारस की पहचान गलियों के सुंदरीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इसके तहत शहर की ख्8.भ्क् किमी लम्बी प्रमुख 99 गलियों का सुंदरीकरण किया जाएगा। इसमें ब्क्फ्.9म् लाख रुपये खर्च होंगे। इस बात का खास ख्याल रखते हुए कि उनकेमूल स्वरूप से कोई छेड़छाड़ ना हो। इसके साथ ही शहर के प्रमुख सात पार्को के सुंदरीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया। इस कार्य पर ख्भ्.0फ् लाख रुपये खर्च होंगे। नगर निगम द्वारा म्म्.99 लाख की लागत से फ्7 पार्को की बाउण्ड्रीवाल, गेट आदि का कराये गये निर्माण कार्य लोकार्पण किया गया।

स्कूल में होगी सब सुविधा

सीएम ने नगरीय क्षेत्र के क्क्क् विद्यालयों की अवस्थापना सुविधाओं का शुभारम्भ किया। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा में गुणात्मक सुधार के उद्देश्य से नालको द्वारा डेस्क बेंच, व्हाईट बोर्ड, खेलकूद सामग्री, पुस्तकालय, कम्प्यूटर, वाटर प्यूरिफायर, रनिंग वाटर, प्रोजेक्टर व वृहद् मरम्मत कार्य हेतु क्क्क् प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ब्ख्07म्8म्ख् रुपये खर्च करके परिषदीय विद्यालयों में अवस्थापना सुविधा सुदृढ़ कराया जाएगा। जिससे परिषदीय विद्यालयों में एजुकेशन पाने वाले बच्चों को आधुनिक तकनीक से गुणवत्तापरक शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। इसके लिये नालकों ने प्रथम चरण में क्ख्म्ख्ख्म्भ्0 की प्रथम किस्त जारी की है।

विद्यापीठ ब्लॉक हुआ ओडीएफ

सांस्कृति संकुल में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने काशी विद्यापीठ ब्लॉक को ओडीएफ घोषित किया। सीएम ने मंच से इसकी घोषणा करते हुए इसका सर्टिफिकेट डीएम योगेश्वर राम मिश्र को सौंपा। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत काशी विद्यापीठ ब्लॉक के 9फ् ग्राम पंचायतों में क्9,म्9ब् शौचालयों के लिए 0ख्फ्म्फ्.ख्8 लाख की धनराशि अवमुक्त कर शौचालयों का निर्माण कराया गया है। शहर के 90 वार्ड पहले ही खूले में शौचमुक्त हो चुके हैं। सीएम ने पूरे जिले को फ्क् दिसम्बर तक ओडीएफ किये जाने का जिला प्रशासन के लिये लक्ष्य निर्धारित किया है।

किसानों को किया ऋणमुक्त

सीएम ने सांस्कृतिक संकुल में किसानों के ऋण मोचन कार्यक्रम का चौथा चरण बुधवार को सीएम की मौजूदगी में सांस्कृति संकुल में सम्पन्न हुआ। सीएम ने दस किसानों को अपने हाथों से इसका प्रमाण पत्र दिया। बनारस में ऋणयुक्त कुल ख्ख्ब्क्भ् हैं। ऋणमोचन कार्यक्रम के पहले तीन चरण में क्0,ब्ब्भ् कृषकों को ऋण मुक्त करते हुए उनके खाते में म्0भ्फ्भ्फ्ब्क्म् रुपये प्रदेश सरकार की ओर से भुगतान किया जा चुका है।

गिरिजा देवी के नाम से जाना जाएगा सांस्कृतिक संकुल

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुर साम्राज्ञी ठुमरी गायिका गिरिजा देवी को श्रद्धांजलि अर्पित की। सांस्कृतिक संकुल में उन्होंने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए संकुल का नाम गिरिजा देवी के नाम पर करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल का जीर्णोद्वार एवं सौन्दर्यीकरण कराकर इसका नामकरण ठुमरी गायिका गिरिजा देवी के नाम पर किया जायेगा। इसके लिये प्रदेश सरकार धन मुहैया करायेगा। सीएम ने गिरिजा देवी के जीवन यात्रा पर चर्चा की। बताया कि किस प्रकार उन्होंने लोक संगीत को विश्व पटल पर पहुंचाया। इसके पूर्व सीएम ने सर्किट हाउस में गिरिजा देवी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित करके भावभीनी श्रद्धांजलि दी।