-कुंभ की तैयारियों से संतुष्ट नजर आए सीएम योगी

-बोले, नवंबर के अंत तक सभी काम कंप्लीट करना जरूरी

-हजारों करोड़ों के कार्यो का पीएम करेंगे लोकार्पण

ALLAHABAD: कुंभ की तैयारियों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ संतुष्ट नजर आए। रविवार को विकास कार्यो के स्थलीय निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने इसकी तस्दीक भी की। उन्होंने कहा कि सभी कार्यो की प्रगति से मैं संतुष्ट हूं। जो भी काम बचे हैं उनको नवंबर अंत तक पूरा करने का आदेश दिया गया है। सीएम ने कहा कि 2019 में लगने वाला कुंभ दुनिया को सबसे बड़ा अध्यात्मिक और सांस़्कृतिक संदेश देगा, जो स्वच्छता और समरसता का प्रतीक बनेगा।

पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

पुलिस लाइन सभागार में पत्रकारों से बातचीत के दौरान सीएम ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार द्वारा मिलाकर 12 से 15 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य कराए जा रहे हैं। इनमें मेला क्षेत्र से लेकर सड़कों का चौड़ीकरण, पार्को का सुधार, चौराहों का सौंदर्यीकरण, ओवर ब्रिज आदि शामिल हैं। इसके अलावा तमाम हाईवे का विकास कर प्रयागराज को दूसरे शहरों से जोड़ा जा रहा है। हजारों करोड़ों के कार्यो के पूरा होने के बाद हमारी योजना है कि नवंबर लास्ट या दिसंबर के पहले सप्ताह में पीएम नरेंद्र मोदी बुलाकर भव्य समारोह के जरिए इनका लोकार्पण कराया जाए।

कुंभ की ब्रांडिंग में लगी है सरकार

योगी ने कहा कि कुंभ की ब्रांडिंग के लिए सरकार प्रयासरत है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने त्रिवेणी पुष्प के सौंदर्यीकरण का बीड़ा उठाया था उसे प्रदेश सरकार पूरा कर रही है। पर्यटकों के लिए टेंट सिटी, कुंभ की यात्रा, म्यूजियम आदि का निर्माण किया जा रहा है। झूंसी और नैनी के कार्य समय से पूरे हो रहे हैं। देश के छह गांव से आने वालों के लिए रैन बसेरे का निर्माण किया जा रहा है। यह कुंभ स्वच्छता का प्रतीक होगा जिसके लिए 1.22 लाख शौचालय और इतने ही टैंक बनाए जा रहे हैं।

बॉक्स

कम नंबरों में भी पास हो गए अधिकारी

रविवार सुबह आठ बजे सीएम का काफिला कुंभ के कार्यो कें स्थलीय निरीक्षण पर रवाना हो गया था। उनके साथ नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी, मेयर अभिलाषा गुप्ता सहित तमाम लोग शामिल थे। एडीए, नगर निगम, ब्रिज कारपोरेशन सहित कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल व डीएम सुहास एलवाई, मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बालसन, अंदावा, नैनी, अरैल, झूंसी में चल रहे कार्यो की प्रगति की जानकारी दी। इनमें कई कार्य अभी अधूरे हैं लेकिन सीएम ने नाराजगी जाहिर करने के बजाय जल्द पूरा करने के आदेश दिए। ऐसे में अधिकारियों के चेहरे पर प्रसन्नता झलक उठी। अंत में सीएम ने बाघम्बरी गद्दी मठ में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी के साथ दोपहर का भोजन किया।