- नए सीएनजी पम्प का शुभारम्भ केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने किया

- शहर में पहले से चल रहे दो सीएनजी पम्प का कम्प्रेशर है फ्यूल के लिए लगता है समय

BAREILLY:

मिनी बाईपास पर बने नए सीएनजी पम्प का शुभारम्भ संडे को केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार और शहर विधायक डॉ। अरुण कुमार ने कर दिया। इसी के साथ ही अभी तक फ्यूल के लिए लम्बी लाइन से होकर गुजरने वाले वाहन ओनर्स को राहत भी मिल गई है। बशर्ते नए पम्प पर कम्प्रेशर मेंटेन हो। क्योंकि, शहर में पहले से चल रहे स्वालेनगर और सेटेलाइट सीएनजी पम्प पर कम्प्रेशर बेहद कम हैं, जिसके कारण 2 मिनट की जगह लोगों को 5 मिनट का समय देना पड़ता है।

दो पम्प के कम्प्रेशर है कम

संडे को ओपन हुए नए सीएनजी पम्प का कम्प्रेशर 200 से 215 केजी प्रति सेंटीमीटर स्क्वॉयर कम्प्रेशर है। पम्प पर 2 यूनिट लगे हैं, जिसमें 4 नोजल हैं। यानि, एक समय में 4 वाहनों में फ्यूल भरी जा सकती है। लेकिन इसका भी हश्र बाकी के दो सीएनजी पम्प की तरह ही न हो। क्योंकि, स्वालेनगर और सेटेलाइट पम्प का कम्प्रेशर काफी कम हैं। स्वालेनगर पम्प का तो मात्र 100 केजी प्रति सेंटीमीटर स्क्वॉयर कम्प्रेशर है। जिसकी वजह से दोनों पम्प पर वाहनों की हर वक्त लम्बी लाइन लगी रहती है।

नए पम्प की क्षमता

- 2 यूनिट मिनी बाईपास सीएनजी पम्प पर लगे हैं।

- 4 नोजल दोनों यूनिट पर लगे हैं। यानि, एक समय में 4 वाहनों में फ्यूल भरी जा सकती हैं।

- 4 हजार केजी रोजाना फ्यूल की बिक्री करने की क्षमता।

शहर चल रहे सीएनजी पम्प

- सेटेलाइट, स्वालेनगर और मिनी बाईपास सीएनजी पम्प चल रहे हैं।

- 12 हजार से अधिक वाहनों में रोजाना फ्यूल भरने की क्षमता।

- 24 हजार केजी फ्यूल की बिक्री रोजाना होती है।

कम्प्रेशर है कम

- 200 केजी प्रति सेंटीमीटर स्क्वॉयर कम्प्रेशर होना चाहिए।

- 100-120 केजी प्रति सेंटीमीटर स्क्वॉयर कम्प्रेशर है।

- स्वालेनगर सीएनजी पम्प पर एक ही कम्प्रेशर यूनिट है।

- सेटेलाइट सीएनजी पम्प पर भी कम्प्रेशर मानक से कम है।

- 200 से 215 के बीच है नए पम्प का कम्प्रेशर।

तीन और पम्प है पाइपलाइन में

1 - फरीदपुर जय अम्बे फिलिंग स्टेशन- यहां पर डीएम से एनओसी मिलनी बाकी है। वाहनों को डॉटर बूस्टर स्टेशन के जरिए फ्यूल मिल सकेगी। मसलन, यहां पर सीयूजीएल सीएनजी का सिलिंडर सप्लाई करेगा। जिसके बाद पम्प पर लगे नोजल से वाहनों में फ्यूल भरी जाएगी। चार नोजल वाले फिलिंग स्टेशन से 2 हजार केजी सीएनजी की बिक्री रोजाना करने का लक्ष्य है।

2- करगैना गुरूनानक फिलिंग स्टेशन- एक्सप्लोसिव डिपार्टमेंट ने सीएनजी की बिक्री के लिए हामी भर दी है। बस रेलवे और वन विभाग से एनओसी मिलनी बाकी है। सीएनजी की दो यूनिट और चार नोजल होंगे। ऑनलाइन सिस्टम के तहत फ्यूल की सप्लाई होगी। सीयूजीएल की चौपुला चौराहा तक पाइप लाइन बिछी हुई है।

3- रामगंगा नगर आवासीय योजना - सीएनजी पम्प खोलने के लिए सीयूजीएल ने बीडीए से जमीन खरीदी है। एक महीने पहले ही 1328 वर्ग मीटर जमीन पर पम्प खोलने का काम होगा।

मिनी बाईपास पर नए सीएनजी पम्प का शुभारम्भ संडे को कर दिया गया। एक समय में चार वाहनों में फ्यूल भरने की सुविधा नए पम्प पर हैं। पहले से चल रहे दो सीएनजी पम्प पर लोड कम होगा। लोगों को लम्बी लाइन में लगने से छुटकारा मिलेगा।

मुदित कंचन, डिप्टी मैनेजर मार्केटिंग, सीयूजीएल बरेली