- सीयूजीएल ने पम्प के लिए बीडीए से खरीदी जमीन

>BAREILLY:

बीडीए की रामगंगा नगर आवासीय योजना की जमीन पर सीएनजी पम्प खुलेगा. जिसके लिए सीयूजीएल ने बीडीए से जमीन भी खरीद ली है. जमीन की रजिस्ट्री भी हो चुकी है. सीएनजी की बिक्री के लिए सीयूजीएल के अधिकारियों ने संबंधित विभागों से एनओसी पाने के लिए आवेदन अप्लाई करने की तैयारी में जुट गए हैं. एनओसी मिलते ही पम्प का निर्माण कर फ्यूल की बिक्री शुरू कर दी जाएगी.

1328 वर्ग मीटर में बनेगा पम्प

सीयूजीएल अधिकारियों ने पम्प के लिए बीडीए से 1328 वर्गमीटर जमीन खरीदी हैं. अप्रैल 2018 में जमीन की रजिस्ट्री भी सीयूजीएज के नाम हो चुकी है. अब एक्सप्लोसिव डिपार्टमेंट, फायर ब्रिगेड, बाट-माप आदि संबंधित विभागों से एनओसी पाने के लिए अधिकारियों ने कागजी कार्यवाई शुरू कर दी है. सीयूजीएल इंचार्ज प्रकाश जैन ने बताया कि एनओसी मिलने के बाद पम्प निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

ऑनलाइन सिस्टम अधारित होगा पम्प

रामगंगा नगर में बनने वाला सीएनजी पम्प डॉटर बूस्टर स्टेशन नहीं बल्कि, ऑनलाइन सिस्टम के जरिए वर्क करने वाला होगा. मसलन, सीएनजी की पाइप लाइन होगी. फिलहाल, लगने वाली यूनिट में कितने नोजल होंगे यह तय नहीं है. वैसे अधिकारियों का मानना है कि कम से कम चार नोजल होंगे. ताकि, एक साथ चार वाहनों में फ्यूल भरा जा सके. डॉटर बूस्टर स्टेशन में सीयूजीएल सिलिंडर की सप्लाई करता है.

नया पम्प खुलने से मिलेगी राहत

फिलहाल शहर में दो ही सीएनजी फिलिंग स्टेशन हैं. सेटेलाइट और स्वालेनगर. शहर और बाहर से आने वाले सीएनजी वाहनों का बोझ इतना अधिक है कि अर्ली मॉनिंग ही पम्प पर वाहनों की लाइन लगनी शुरू हो जाती है. ऐसे में रामगंगा नगर में नया सीएनजी पम्प खुलने से वाहन स्वामियों को काफी राहत मिलेगी. समय की बचत के साथ ही लम्बी लाइन में लगने से छुटकारा ि1मलेगा.

शहर में चल रहे सीएनजी पम्प

- सेटेलाइट और स्वालेनगर दो सीएनजी पम्प चल रहे हैं.

- 8 हजार से अधिक वाहन रोजाना फ्यूल भरवाते हैं.

- 20 हजार केजी फ्यूल की बिक्री रोजाना होती है.

तीन का निर्माण कार्य चल रहा है

1- मिनी बाइपास - सिद्ध बाबा फिलिंग स्टेशन.

सीएनजी की दो यूनिट होगी. इन यूनिट पर चार नोजल होंगे. कार, विक्रम और ऑटो को फ्यूल भरा सकेंगे. 4 हजार केजी रोजाना फ्यूल बिक्री होगी.

2- फरीदपुर - जय अम्बे फििलंग स्टेशन

डॉटर बूस्टर स्टेशन के जरिए फ्यूल मिलेगा. सीयूजीएल सिलिंडर सप्लाई करेगा. चार नोजल वाले पम्प से 2 हजार केजी सीएनजी की बिक्री का लक्ष्य है.

3- करगैना- गुरुनानक फििलंग स्टेशन

यहां पर सीएनजी की दो यूनिट और चार नोजल होंगे. ऑनलाइन सिस्टम के तहत फ्यूल की सप्लाई होगी.

रामगंगा नगर में सीयूजीएल ने जमीन के लिए आवेदन किए थे. उसने जमीन की रजिस्ट्री भी करा ली है.

बृजमोहन गोयल, एक्सईएन, बीडीए

सीएनजी पम्प के लिए बीडीए से जमीन खरीदी गई है. एनओसी के लिए अप्लाई करने का काम चल रहा है.

प्रकाश जैन, इंचार्ज, सीयूजीएल, बरेली