JAMSHEDPUR: जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज को बार काउंसिल ऑफ इंडिया से अस्थायी तौर पर दो शैक्षणिक सत्र के लिए मान्यता मिलने के बाद कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) इस कोल्हान के इस एकमात्र लॉ कॉलेज में नामांकन प्रक्रिया को लेकर गंभीर है। विश्वविद्यालय हर हाल में यहां जल्द से जल्द नामांकन प्रक्रिया शुरू करवाना चाह रहा है। ताकि सत्र नियमित हो सके। नामांकन प्रक्रिया को लेकर विश्वविद्यालय की वीसी डॉ शुक्ला माहांती ने 23 अक्टूबर को एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है। इसमें कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ। जितेंद्र सहित अन्य पदाधिकारियों को उपस्थित रहने को कहा गया है। इस दौरान प्रवेश के लिए मेरिट अथवा प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के विकल्प पर चर्चा की जाएगी। छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिया जाएगा। को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने का दो वर्ष लंबा इंतजार खत्म होने जा रहा है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से कॉलेज को एलएलबी पाठ्यक्रम के लिए 120 सीटों आवंटित की गई है। पूर्व में कॉलेज में 160 सीटों पर प्रवेश होता रहा है। इस बैठक में बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा दिए गए गाइडलाइन पर भी चर्चा की जाएगी तथा उस आधार पर आगे की योजना भी बनाई जाएगी।

एमफिल में एडमिशन की प्रक्रिया होगी शुरू

कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के स्नातकोत्तर विभागों में एमफिल की प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। विवि के प्रवक्ता सह कुलानुशासक डॉ। एके झा ने कहा कि विषयवार पीएचडी के सीट के अनुपात में ही एमफिल की सीटें निर्धारित की गई हैं। विवि के अलग-अलग विभागों की ओर से इसके लिए प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। विवि की ओर से एमफिल पाठ्यक्रम की तैयारी पहले ही पूरी कर ली गई है।

23 को खुलेगी केयू

दुर्गा पूजा की छुट्टी के बाद कोल्हान विश्वविद्यालय का कार्यालय 23 अक्टूबर को खुलेगा। इसी दिन से अंगीभूत कॉलेजों के कार्यालय भी खुले रहेंगे। 23 को विश्वविद्यालय के खुलते ही कई मामलों का निष्पादन इस दौरान करना है। उसमें से एक है पीएचडी मामले में लंबित संचिकाओं का निस्तारण। इस मामले में 26 अक्टूबर को मामले की गठित कमेटी की बैठक कुलपति डॉ। शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में होगी। इसके अलावा ग्रेजुएट कॉलेज में हुए बीएड एडमिशन मामले में हुई अनियमितता पर भी फैसला होना है। दोनों मामले को लेकर कुलपति 23 अक्टूबर को अनौपचारिक बैठक भी कर सकती हैं।

परीक्षा बोर्ड की मीटिंग 27 को

कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) में स्नातक सेकेंड सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रणाली पर फैसला 27 अक्टूबर को होगा। इस दिन परीक्षा बोर्ड की बैठक होने वाली है। इस संबंध में जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक डॉ। पीके पाणि ने बताया कि आगामी 27 अक्टूबर को सेकेंड सेमेस्टर का एग्जाम खत्म हो रहा है। इससे पहले ही मूल्यांकन की प्रणाली पर निर्णय कर लिया जाएगा। चूंकि 26 अक्टूबर को पीएचडी मामले में गठित कमेटी की बैठक 26 अक्टूबर को है इस कारण परीक्षा बोर्ड की बैठक 27 अक्टूबर को हो सकती है।