- मुख्य सचिव राजीव कुमार ने की कानून-व्यवस्था और विकास कार्यो की समीक्षा

- थाना और तहसील स्तर पर पेट्रोलिंग और चेकिंग की फोटो करनी होगी अपलोड

- जनप्रतिनिधियों के पत्र गंभीरता से लेने, 30 जून तक समस्त डीपीसी के भी निर्देश

LUCKNOW : मुख्य सचिव राजीव कुमार ने समस्त कमिश्नर एवं डीआईजी को कड़े निर्देश दिये कि प्रदेश में कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए मंडलीय एवं जनपदीय प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों सहित सीओ एवं एसडीएम भी संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग करेंगे ताकि आम जनता को अहसास हो कि उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन सजग है। कोई भी अप्रिय घटना होने पर तत्परता से आवश्यक कार्यवाहियां की जाएं और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये। वहीं थाना एवं तहसील स्तर पर पेट्रोलिंग करने वाले पुलिसकर्मियों एवं क्षेत्रीय पुलिस अफसरों की फोटो अपलोड कराकर आकस्मिक चेकिंग कराई जाये। आईजीआरएस अथवा अन्य किसी माध्यम से प्राप्त होने वाले शिकायती पत्रों की जांच पारदर्शिता के साथ की जाए।

फरियादियों से करें अच्छा व्यवहार

मुख्य सचिव ने कहा कि थाना एवं तहसीलों की कार्यशैली को और अधिक बेहतर बनाकर आम नागरिकों से बेहतर संवाद स्थापित करना होगा। फरियादी के साथ मधुर व्यवहार कर उसकी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता पर कराया जाये। पुलिस स्टेशनों में मेहनती एवं कर्मठ पुलिसकर्मियों की तैनाती कर अराजकतत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये। महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जाये। विद्यालयों के प्रधानाचार्यो, समाजसेवियों एवं समाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ डीएम एवं एसपी संयुक्त रूप से बैठक कर अराजकतत्वों के विरुद्ध कड़ी नजर रखने के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। वहीं प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने कहा कि पुलिस अधिकारी अपराधियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के लिए अभियान चलायें। आम जनता को पुलिस विभाग द्वारा दी जा रही ऑनलाइन सत्यापन की सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर अधिक से अधिक लोगों को लाभांवित कराने के सार्थक प्रयास सुनिश्चित किये जायें। बैठक को डीजीपी ओपी सिंह ने भी संबोधित किया।

बॉक्स

जनप्रतिनिधियों के पत्रों को गंभीरता से लें

मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि सारे विभागों में रिक्त पदों पर पदोन्नति की कार्यवाही 30 जून तक पूरी हो जाए। उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी एवं विकास कायरें की प्रगति की समीक्षा रैंकिंग के आधार पर किये जाने की व्यवस्था की गई है। लक्ष्यों को समय से पूर्ण करने वाले अधिकारियों के कार्यो का मूल्यांकन भी किया जायेगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के पत्रों पर आवश्यक कार्यवाही करने और उन्हें पत्र भेजकर इस बाबत अवगत कराने को भी कहा। साथ ही मंडलायुक्तों को निर्देश दिए कि ऐसे मामलों की महत्ता एवं गंभीरता को निश्चित करते हुए ऐसे प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण कराया जाए। समीक्षा बैठक में अध्यक्ष राजस्व परिषद प्रवीर कुमार, अपर मुख्य सचिव राजस्व चंचल कुमार तिवारी, अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन संजीव सरन, समाज कल्याण आयुक्त चंद्र प्रकाश सहित समस्त प्रमुख सचिव, सचिव एवं मंडलायुक्त उपस्थित थे।