बरेली जंक्शन पर कोच गाइडेंस सिस्टम फेल, गलत जानकारी शो होने से मुसाफिर परेशान

BAREILLY:

बरेली जंक्शन पर ट्रेनों के कोच की जगह दिखाने वाले कोच डिस्प्ले बोर्ड मुसाफिरों को धोखा दे रहे हैं। प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के पहुंचते ही अपने कोच की स्थिति जानने के लिए कोच डिस्प्ले बोर्ड पर भरोसा करने से मुसाफिरों की ट्रेनें छूट रही हैं। वजह जंक्शन का कोच गाइडेंस सिस्टम कई महीनों से खराब पड़ा है। सिस्टम में खराबी की वजह से कोच डिस्प्ले बोर्ड पर ट्रेनों के कोच की सही जानकारी नहीं मिल रही, जो डिस्प्ले बोर्ड चालू हालत में हैं, वह भी ट्रेनों के कोच की गलत जानकारी डिस्प्ले कर रहे। रेलवे ने जिस कंपनी को कोच गाइडेंस सिस्टम का जिम्मा दिया है। वह भी इस ओर ध्यान नहीं दे रही। वहीं जंक्शन पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और मुरादाबाद डीआरएम ने कुछ दिन पहले विजिट किया था, लेकिन उन्होंने भी इस पर गौर नहीं फरमाया।

चोटिल होने का डर

कोच गाइडेंस सिस्टम के खराब होने से जंक्शन पर प्लेटफॉर्म 2, व 3 में ट्रेनों के कोच की स्थिति मुसाफिरों को नहीं मिल पा रही। सिर्फ प्लेटफॉर्म 1 पर ही कोच डिस्प्ले बोर्ड में ट्रेनों के कोच की स्थिति शो होती है। इसमें भी कई बार गलत जानकारी शो होने से अक्सर मुसाफिर ऐन मौके पर कोच में चढ़ने को दौड़ लगाने को मजबूर होते हैं। इससे न सिर्फ ट्रेन छूटने का बल्कि गिरकर चोटिल होने का भी खतरा रहता है। बरेली जंक्श्न के प्लेटफार्म पर कई मुसाफिर गिर का चोटिल भी हो चुके हैं।

साइन बोर्ड रखा हुआ है नीचे

जंक्शन पर मुसाफिरों को प्लेटफार्म की जानकारी देने वाले साइन बोर्ड भी गायब हैं। ऐसा नहीं है कि रेलवे ने साइन बोर्ड नहीं बनवाए हैं, जो साइन बोर्ड बने हुए है वह प्लेटफार्म पर नीचे रखे हुए हैं, जिस पर मुसाफिरों की नजर ही नहीं जाती है। लिहाजा, उन्हें कुली, वेंडर या दूसरे मुसाफिरों से प्लेटफार्म नम्बर के बारे में पूछना पड़ता है। वहीं प्लेटफार्म नम्बर 4 पर लगा लेटर बॉक्स भी टूटा हुआ है। लेटर बॉक्स में लेटर की जगह मिट्टी और डिस्पोजल पड़े हुए हैं। ऐसे में मुसाफिर लेटर के जरिए अपनी शिकायत अधिकारियों तक नहीं पहुंचा पा रहे।

--------------------

प्लेटफार्म नम्बर एक पर कोच डिस्प्ले बोर्ड सही है। बाकी प्लेटफार्म पर जो डिस्प्ले बोर्ड खराब पड़े हैं, उसे सहीं करने के लिए कहा गया है। प्लेटफार्म साइन बोर्ड भी लगाए जाने का काम हो रहा है।

चेतन स्वरुप शर्मा, स्टेशन सुपरिंटेंडेंट