- आने वाले 15 दिनों तक समस्या बने रहने की उम्मीद

>BAREILLY: बारिश के चलते थर्मल प्लांट में कोयले की कमी हो गई है। जिस वजह से डिमांड के मुताबिक बिजली का उत्पादन नहीं हो पा रहा है। इस वजह से बरेली सहित पूरे प्रदेश में बिजली की समस्या खड़ी हो गई है। अंधाधुंध हो रही बिजली कटौती से पब्लिक बेहाल हो रही है। बावजूद इसके पावर कॉरपोरेशन कोयले की कमी पूरी न कर पाने के कारण कुछ नहीं कर पा रहा है।

बारिश से रेलवे ट्रैक प्रभावित

थर्मल प्लांट पर सबसे अधिक कोयला झरिया नार्दन कोल फील्ड लिमिटेड से आता है। अनपरा ए, बी और डी, अलीगढ़ के हरदुआ गंज व हरदुआ गंज डी, ओबरा में ए, बी, झांसी की पारीक्षा ए, बी और सी और कानपुर पनकी प्लांट कोयले से चलने वाला प्लांट हैं। ये सभी प्लांट यूपी राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के अंतर्गत आते हैं, लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश से रेलवे टै्रक प्रभावित हो गए हैं। जिस वजह से थर्मल प्लांट पर कोयला आवश्यता के अनुसार नहीं पहुंच पा रहा हैं।

882 मेगावॉट िबजली की कमी

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में रोजाना 14300 मेगावॉट बिजली की आवश्यकता है, लेकिन प्रजेंट टाइम में 13418 मेगावॉट बिजली का ही उत्पादन हो पा रहा है। ऐसे में प्रदेश में 882 मेगावॉट बिजली की आवश्यकता है। वहीं शहर को 400 मेगावॉट की जगह 350 मेगावॉट ही बिजली मिल पा रही है। जिसे पावर कॉरपोरेशन पूरा नहीं कर पा रहा है।

रोजा का भी एक प्लांट बंद

शहर को रोजा प्लांट से बिजली मिलती है, लेकिन रोजा का एक प्लांट भी बंद चल रहा है। जिस वजह से बिजली की संकट गहरा गया है। रोजा में 300-300 मेगावॉट बिजली का उत्पादन करने वाले चार प्लांट है। अधिकारियों की मानें तो बिजली की समस्या अभी 15-20 दिन और रहेगी।

थर्मल प्लांट पर कोयले की कमी हो गई है। जिस वजह से प्लांट पर बिजली का उत्पादन प्रभावित हो रहा है। यह समस्या कुछ दिन और रहेगी।

पीए मोगा, नोडल अधिकारी, बिजली विभाग