- 11 जनवरी को कैंट एरिया के 18,385 मतदाता करेंगे मतदान

BAREILLY: कैंटोनमेंट बोर्ड में आगामी क्क् जनवरी ख्0क्भ् को होने वाले सामान्य चुनाव की अधिसूचना फ्राइडे को जारी की गई। इस मौके पर सीओ आरएच अवस्थी ने बताया कि सैटरडे से कैंट एरिया में आचार संहिता लागू हो जाएगी। क्0 दिसम्बर को प्रत्याशी की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पिछली बार की तरह ही इस बार भी विभिन्न वार्डो में आरक्षण प्रक्रिया की गई है। चुनावी बिगुल बजने के साथ ही कंडीडेट ने कैंटोनमेंट बोर्ड से नो ड्यूज रिसीट मांगनी शुरू कर दी है।

चुनावी प्रक्रिया

सीओ आरएच अवस्थी ने बताया कि कंडीडेट ख्म् नवंबर तक अप्लीकेशन फार्म जमा कर सकते हैं। क्0 दिसम्बर को रिटर्निग ऑफिसर के पास कंडीडेट अपना नॉमिनेशन पेपर जमा कर सकते हैं। क्8 दिसम्बर तक नॉमिनेशन वापसी होगी। क्क् जनवरी सुबह 8 से शाम भ् बजे तक वोट डाले जाएंगे।

कैटेगरी वाइज बूथ

कैंट एरिया में वोटिंग के लिए 7 पोलिंग सेंटर बनाए गए हैं। जहां आरक्षित सीटों के तहत वोटिंग की जाएगी। इसमें जीई ऑफिसर प्रीमिसेज में वार्ड नं.क् की सामान्य महिला सीट, जेआरसी केंद्रीय विद्यालय में वार्ड नं.ख् की सामान्य सीट, सदर बाजार रामलीला ग्राउंड में वार्ड नं.फ् की एससी सीट, धोपेश्वर नाथ मंदिर के पास बनाए पोलिंग सेंटर में वार्ड नं.ब् की सामान्य सीट, सदर बाजार के कैंट ग‌र्ल्स प्राइमरी स्कूल में वार्ड नं.भ् की सामान्य सीट, सेंट मारिया गोरेटी इंटर कॉलेज में वार्ड नं.म् की सामान्य महिला सीट और बीआई बाजार स्थित एलएओ बी ऑफिस में वार्ड नं.7 की सामान्य सीटों के लिए मतदान होंगे। इस बार इलेक्शन में कुल क्8, फ्8भ् मतदाता मतदान करेंगे।

दूर होगी प्रचार पर पहरे की समस्या

जनप्रतिनिधि नॉमिनेशन के बाद प्रचार करना शुरू करेंगे। लेकिन कैंट एरिया में कई जगहों पर आर्मी की ओर से बैरिकेडिंग होने से प्रचार में बाधा पड़नी तय है। ऐसे में कैंट सीओ ने छावनी क्षेत्र के प्रेसिडेंट ब्रिगेडियर अनिल शर्मा से बातचीत करेंगे।

यह रहेगा शेड्यूल

क्0 दिसम्बर - नॉमिनेशन

क्ख् दिसम्बर - नॉमिनेशन वापसी

ख्0 दिसम्बर - सिम्बल एलॉटमेंट

क्क् जनवरी - पोलिंग