- प्रो। रामशंकर कठेरिया ने आचार संहिता ताक पर रखकर किया रोड शो

- आगरा कैंट से निवास के लिए 10 वाहनों की ली थी अनुमति

- सांसद के रोड-शो से हुआ एमजी रोड ठप, यातायात हुआ बाधित

-झंडा उतारने को लेकर एसपी सिटी से हुई नोंकझोंक

agra@inext.co.in

AGRA। जब नेता मानते ही नहीं हैं तो आचार संहिता का क्या मतलब है, पहले एक तरफ बसपा से फतेहपुरसीकरी की सांसद प्रत्याशी सीमा उपाध्याय पर आचार संहिता के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज होने के बाद अब भाजपा के आगरा लोकसभा सीट से प्रत्याशी प्रो। रामशंकर कठेरिया रोड-शो कर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में फंस गए हैं। आचार संहिता मॉनीटरिंग कमेटी के अध्यक्ष एडीएम सिटी पीपी पाल ने भाजपा सांसद को नोटिस भेज दिया है। इसके लिए उन्हें आज शाम तक समय दिया गया है, जबाव मिलने पर उनके खिलाफ मुकदमा कर दिया जाएगा। शासन आदर्श आचार संहिता के पालन को लेकर राजनैतिक दलों के साथ दो बार मीटिंग कर आचार संहिता का पाठ पढ़ा चुका है।

क्0 वाहनों के साथ जाने की थी अनुमति

प्रो। रामशंकर कठेरिया ने दिल्ली से चलकर अपने निवास तक पहुंचने के लिए केवल क्0 वाहनों की अनुमति ली थी। संडे को सुबह क्0.क्भ् बजे ताज एक्सप्रेस से आगरा कैंट पहुंच गए। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में उनके समर्थक मौके पर पहुंचे। उनके काफिले में दर्जनों चार पहिया वाहन और इतनी ही संख्या में दो पहिया वाहन भी मौजूद रहे। भाजपाइयों ने सांसद कठेरिया का गर्मजोशी के साथ स्वागत कर फूल मालाओं से लाद दिया और नारेबाजी की।

आचार संहिता उल्लंघन की सूचना पर पहुंचे एसपी सिटी

रामशंकर कठेरिया द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी मिलते ही एसपी सिटी सत्यार्थ ए पंकज मय फोर्स के मौके पर पहुंच गए। इस दौरान कठेरिया की गाड़ी पर लगे बड़े आकार के झंडे को लेक र पुलिस की नोकझोक हो गई। पुलिस इसे उतारने को कह रही थी। पुलिस ने बाइक सवार युवकों पर डंडे भी फटकार दिए।

सांसद के रोड शो से एमजी रोड पर लगा जाम

जब भाजपा प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया का काफिला आगरा कैंट से निकलकर एमजी रोड पहुंचा तो अत्यधिक वाहनों और बाइक्स के चलते रोड पर ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई। इस दौरान प्रशासन की ओर से पूरे रोड-शो की वीडियो रिकार्डिग भी कराई गई, जब सांसद के साथ चल रहा चार व दुपहिया वाहनों का काफिला राजा मंडी स्थित साई मन्दिर के पास पहुंचा तो मन्दिर जाने के लिए सबसे आगे की खुली जिप्सी को रोक दिया गया। जब भाजपा प्रत्याी प्रो। रामशंकर कठेरिया साई मन्दिर में मत्था टेकने के लिए गए तो उनके काफिले के पीछे एमजी रोड पर वाहनों की लंबी कतार लग गई।

सांसद के आवास पर उड़ा सियासी अबीर-गुलाल

संडे दोपहर में प्रो। रामशंकर कठेरिया रोड-शो करके अपने खंदारी स्थित आवास पर पहुंचे तो मिलने के लिए समर्थकों का तांता लग गया। आवास पर ढोल-नगाड़े की थाप पर सांसद समर्थकों ने खूब सियासी अबीर-गुलाल बिखेरा। सांसद के परिजनों ने भी ढोल की थाप पर खूब ठुमके लगाए।

जूलूस में केवल क्0 वाहन ले जाने की अनुमति

आदर्श आचार संहिता मॉनीटरिंग कमेटी के प्रभारी एडीएम सिटी पीपी पाल ने बताया कि आयोग के नियमानुसार राजनैतिक दल अपने साथ जुलूस के दौरान क्0 वाहन साथ लेकर चल सकते हैं, इनमें दुपहिया वाहनों को भी गिना जाएगा।

'आगरा कैंट से आवास से पहुंचने के लिए केवल क्0 वाहनों को साथ ले जाने की अनुमति मांगी थी, लेकिन मौके पर दर्जनों वाहन झंडे लगाकर चलते हुए मिले हैं, भाजपा प्रत्याशी को नोटिस दिया गया है, जबाव के लिए आज शाम तक समय दिया गया है.'

प्रेम प्रकाश पाल एडीएम सिटी, प्रभारी आचार संहिता मॉनीटरिंग कमेटी

'हमने गाड़ी पर लगे झंडे को उतारने को कहा था, इस पर वे बहस करने लगे, झण्डे को उतरवा दिया गया है.'

सत्यार्थ ए पंकज, एसपी सिटी आगरा