RANCHI : झारखंड के सभी जिलों के नगर निगम, नगर महापालिका और कैंट क्षेत्र को छोड़कर ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचार चुनाव संहिता लागू होगी। राज्य में पंचायत क्षेत्रों केन्द्र और राज्य सरकार की तरफ से विकास योजनाओं की अभी नई घोषणा नहीं होगी और न ही किसी प्रकार किसी भी सरकारी काम का शिलान्यास होगा, लेकिन केंद्र और राज्य सरकार की वह योजनाएं, जिसका टेंडर पहले ही जारी हो चुका है अथवा उसका काम शुरू चल रहा है, वह आदर्श चुनाव आचार संहिता से प्रभावित नहीं होगी।

पूरे चुनावी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी

शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव के लिए चार चरणों में होनेवाले मतदान के पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी को यह जिम्मा दिया गया है कि वे अपने स्तर पर वीडियोग्राफी टीम का गठन करें। प्रत्याशियों के नामांकन पत्र भरने से लेकर प्रचार तक की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। चुनाव प्रचार के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन का मामला सामने आने पर संबंधित प्रत्याशियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया जाएगा।

सभी बूथ पर पुलिस बल की तैनाती

पंचायत चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। सभी मतदान केन्द्र पर सशस्त्र सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे। खासकर अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर संवदेनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी।

हर जिले में बनेगा कंट्रोल रूम

पंचायत चुनाव की पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए हर जिले में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहां अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। यहां से उम्मीदवारों की गतिविधियों के साथ पूरी चुनावी हलचल पर नजर रखी जाएगी। इधर, चुनाव की घोषणा होने के साथ ही डीजी ऑफिस में स्टेट लेवल के कंट्रोल रुम ने काम करना शुरू कर दिया है। यहां से सुरक्षा से संबंधित मामलों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

केंद्र से एडिशनल फोर्स की मांग

झारखंड के 24 में से 22 जिले नक्सल प्रभावित हैं। ग्रामीण इलाकों में नक्सलियों का आतंक है। ऐसे में पंचायत चुनाव को हिंसारहित कराने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स की जरूरत है। ऐसे में केंद्र सरकार से अतिरिक्त पुलिस फोर्स की भी मांग जी रही हैं। झारखंड पुलिस के एडीजी ऑपरेशन सह पुलिस प्रवक्ता एसएन प्रधान ने कहा कि झारखंड में सीआरपीएफ की 22 बटालियन के साथ ही झारखंड आ‌र्म्ड पुलिस की 131 बटालियन और जगुआर हैं। इसके अलावा अपनी रेगुलर पुलिस फोर्स भी है। इनके साथ होमगार्ड के जवानों की भी तैनाती चुनाव में की जाएगी। मतदान के दौरान झारखंड से लगने वाले दूसरे राज्यों की सीमा रेखा को सील कर दिया जाएगा।

उम्मीदवारों के लिए यह है जरूरी

पंचायत से लेकर जिला परिषद तक के अलग-अलग पदों के लिए होनेवाले चुनाव में जो उम्मीदवार बनना चाहते हैं, उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह नामांकन पर्चा भरने के दौरान शपथ पत्र देंगे, उसके सभी कॉलम को भरना अनिवार्य है। अगर इसका एक भी कॉलम खाली रहा तो फॉर्म को अधूरा मानते हुए नॉमिनेशन कैंसिल कर दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि अगर किसी ने अपने शपथ पत्र में कोई कॉलम नहीं भरा तो उसका जिला निर्वाचन पदाधिकारी नोटिस जारी करेंगे उसे बाद भी अगर प्रत्याशी ने ध्यान नहीं दिया तो नामांकन खारिज कर दिया जाएगा।

नामांकन भरने का वक्त

चार चरणों में होनेवाले पंचायत चुनाव के लिए नामांकन भरने का समय दिन के 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। इस बीच उम्मीदवार संबंधित निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में पर्चा दाखिल कर सकते हैं। नाम वापस लेने के लिए भी यही समय निर्धारित किया गया है।

मतदान का समय

पंचायत चुनाव के चारों चरणों में मतदान सुबह 7 बजे लेकर 3 बजे तक होगा। मतदान इस दौरान अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। इसके अलावा मतगणना का समय सुबह आठ बजे से रखा गया है।

पेड न्यूज पर रहेगी नजर

पंचायत चुनाव के दौैरान पेड न्यूज पर नजर रखने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने विशेष व्यवस्था की है। जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणन और अनुश्रवण समिति का गठन जिला निर्वाचन पदाधिकारी करेंगे।