RANCHI: लगातार गिरते पारा के कारण उत्तर भारत में ही नहीं, बल्कि शीतलहर का कहर झारखंड में भी जारी है। इस वजह से मौसम ने करवट ले ली है। स्थिति यह है कि मौसम विभाग ने कोल्ड वेव को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं तीन दिनों तक लोगों को कोल्ड वेव से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। ऐसे में डॉक्टर्सं ने दिल और सांस के मरीजों को अलर्ट रहने को कहा है। वहीं काम न हो तो ठंड में घर से बाहर भी निकलना खतरनाक साबित हो सकता है। बताते चलें कि ठंड बढ़ने के साथ ही हर दिन ब्रेन स्ट्रोक के आधा दर्जन मरीज इमरजेंसी में पहुंच रहे हैं। वहीं ओपीडी में भी मरीजों की संख्या में 20-30 परसेंट की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

लगातार गिर रहा सिटी का पारा

रांची का मैक्सीमम टेंपरेचर गुरुवार को 20 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं मिनिमम टेंपरेचर पांच डिग्री रहा। मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह सर्दी का सितम झेलने के लिए तैयार रहें। वहीं सर्द हवा और कुहासे से रात के तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट की संभावना जताई जा रही है। हवा की गति बढ़ने से शीतलहर का प्रकोप बढ़ सकता है।

हार्ट के मरीज बरतें ज्यादा सतर्कता

टेंपरेचर में गिरावट से सबसे ज्यादा परेशानी दिल के मरीजों को है। वहीं सांस लेने में भी लोगों की तकलीफ बढ़ गई है। जिन्हें डॉक्टर सुबह-शाम मौसम को देखते हुए बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टर की मानें तो दिल के मरीज भरपेट खाने के बावजूद तुरंत घर से न निकलें। वहीं उम्रदराज लोग सुबह शाम के वॉक को अवाइड करें तो बेहतर होगा।

मरीज रहें सावधान

-हार्ट के मरीज

-अस्थमा मरीज

-सांस के मरीज

-ब्रोनकाइटिस मरीज

इन बातों का रखें ध्यान

-खाली पेट न रहें

-न्यूट्रिशन डाइट लें

-गर्म पेय पदार्थ से राहत

-गर्म कपड़े जरूर पहनें

-बिना काम घर से बाहर न जाएं

-सुबह-शाम वाक पर न जाएं

-भरपूर पानी पिएं

वर्जन

अचानक से ठंड बढ़ी है। इसमें दिल और सांस के मरीजों को अलर्ट रहने की जरूरत है। थोड़ी सी भी लापरवाही मरीज के लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए काम न हो तो घर में ही रहें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर तत्काल डॉक्टर से कंस‌र्ल्ट करें।

डॉ। बी कुमार, मेडिसीन, रिम्स