एसएसपी ने कर्नलगंज थाने में लगाया दरबार, सुनी शिकायतें

प्रकरण में लेट लतीफी पर दरोगा को लगाई फटकार

ALLAHABAD: जिले के कप्तान शनिवार को खुद थानेदार की भूमिका में थे। कर्नलगंज थाने में उनका दरबार लगने की सूचना पर फरियादियों की संख्या भी बढ़ गयी। एसएसपी ने एक-एक करके पेंडिंग मामलों को देखना शुरू किया तो मातहत पसीना-पसीना हो गये। पूरे दिन यह सिलसिला चलता रहा। यह सीन आज कई थानो का था। आईपीएस रैंक के अफसरों ने खुद थाना संभाला। फोकस विवेचनाओं पर था। इसका इम्पैक्ट यह हुआ कि कई मामलों में एफआर-चार्जशीट लगने का रास्ता खुद गया तो कुछ धूल खा रही फाइलें बाहर आ गयीं।

दरोगा को लगाई फटकार

शनिवार को एसएसपी नितिन तिवारी कर्नलगंज थाने में शिकायतें सुन रहे थे। इसी दौरान एक आर्मी अधिकारी से पीडि़त महिला उनसे मिलने पहुंची। महिला ने समस्या बतायी तो एसएसपी ने मामले की जांच कर रहे विवेचना अधिकारी भरत सिंह को तलब कर लिया। दरोगा के सामने आने पर एसएसपी का पारा चढ़ गया और उन्होंने जमकर फटकार लगाई, सस्पेंड कर देने की चेतावनी दी। इसके बाद दारोगा ने एसएसपी के समक्ष जांच की बात रखी, मगर संतुष्ट न होने पर एसएसपी ने दरोगा को चेतावनी दी और हिदायत भी दी। कहा, आगे विवेचना में हीलाहवाली या लापरवाही भारी पड़ जाएगी। बता दें कि यह प्रकरण सीधे एसएसपी के पास पहुंचा था। उन्होंने इंस्पेक्टर को इसका निस्तारण चार दिन में करने का आदेश दिया था। इसके बाद भी केस पेंडिंग था।

आईओ को मिली हिदायत

एसएसपी ने कर्नलगंज थाने में आए फरियादियों की समस्या सुनते हुए दर्जनों मुकदमे दर्ज करने के आदेश दिए। इसके अलावा उन्होंने संबंधित केस के आइओ से पूछताछ की और उन्हें सख्त हिदायत दी। उन्होंने विवेचना समय से पूरी करने का सख्त आदेश भी दिया। इस दौरान अपनी समस्या लेकर एसएसपी के पास करीब साठ से अधिक लोग पहुंचे। एसएसपी के मुताबिक जनपद में सभी थानों को मिलाकर इस दौरान करीब दो हजार से अधिक विवेचनाओं का निस्तारण हुआ। एसएसपी ने बताया कि जनपद के जिन थानों पर विवेचना दिवस मनाया गया उन सभी थानों पर अधिकारियों ने जनता से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी और साथ ही लम्बित पड़ी विवेचनाओं को देखा। रविवार को विवेचनाओं को लेकर नए दारोगाओं की एक कार्यशाला भी रखी गई है।

39

थानो में किया विवेचना दिवस का आयोजन

15

मामलों में एसएसपी ने दिए मुकदमा दर्ज करने के आदेश

2000

मामलों को जिले भर के थानों में निस्तारित किया गया

60

लोग शिकायत लेकर पहुंचे एसएसपी के पास

विवेचना दिवस के मौके पर कई मामलों का निस्तारण करने के साथ ही विवेचना रजिस्टर भी चेक किया गया। कई प्रभारियों के खिलाफ प्रारम्भिक जांच बैठाई गई है। विवेचना में लापरवाही बर्दास्त नही की जाएगी।

-नितिन तिवारी,

एसएसपी