फ‌र्स्ट फेज में 583 उम्मीदवारों ने भरा है नामांकन

-49 सीटों के लिए होगा मतदान

-बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉ‌र्म्स ने असेंबली के फ‌र्स्ट का किया विश्लेषण

PATNA : बिहार इलेक्शन वॉच और एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉ‌र्म्स) की ओर से फ‌र्स्ट फेज के भ्8फ् कैंडिडेंटस के आपराधिक इतिहास और उनकी संपत्ति का विश्लेषण किया गया तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आये। इन उम्मीदवारों में क्7ब् (फ्0 परसेंट ) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं क्फ्0 पर गंभीर अपराध के केस चल रहे हैं जिसमें हत्या, हत्या का प्रयास, सांप्रदायिक दंगे, अपहरण, महिलाओं पर अत्याचार संबंधित अपराध शामिल है। .वहीं क्ब्म्(ख्भ् परसेंट) प्रत्याशी करोड़पति हैं। क्.ब्ब् करोड़ रुपए उम्मीदवारों की औसत संपत्ति है।

हत्या के मामले क्म् उम्मीदवारों पर

क्म् उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर हत्या से संबंधित मामले घोषित हैं। आईपीसी धारा फ्0ख् के तहत जेडीयू के उम्मीदवार प्रदीप कुमार जो वारसलीगंज से लड़ रहे उन पर हत्या के चार मामले हैं। बाकी क्भ् उम्मीदवारों पर एक-एक मर्डर केस घोषित है। ऐसे 7 उम्मीदवार निर्दलीय लड़ रहे हैं।

हत्या के प्रयास के फ्7 प्रत्याशी

फ‌र्स्ट फेज में इलेक्शन लड़ने वाले उम्मीदवारों में फ्7 ऐसे हैं जिन पर आईपीसी की धारा फ्07 यानी हत्या के प्रयास के मामले चल रहे हैं। इसमें हिसुआ से निर्दलीय इलेक्शन लड़ रहे रामस्वरूप यादव नम्बर वन पर हैं। उन पर हत्या के प्रयास के भ् मामले हैं। इसके अलावा बसपा, भाजपा के एक-एक, जेडीयू के तीन, जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक के एक और एक निर्दलीय भी शामिल हैं।

महिलाओं पर अत्याचार के आरोपी क्क्

क्क् उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने यह घोषित किया है कि उन पर महिलाओं पर अत्याचार के मामले दर्ज हैं। इसमें निर्दलीय उम्मीदवार नित्यानंद कुमार सूर्यगढ़ा से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा राजवी नायक जमालपुर से लड़ रहे हैं, उन्होंने रेप (आईपीसी फ्7म्) के आरोप की जानकारी शपथ पत्र में दी है। साथ ही एक निर्दलीय प्रत्याशी सुमन कुमार सिंह, जो कहलगांव से लड़ रहे हैं, उन्होंने भी दहेज हत्या का मामला दर्ज होने की घोषणा की है।

सांप्रदायिकता फैलाने वाले उम्मीदवार

दो उम्मीदवारों ने अपने ऊपर सांप्रदायिक अशांति फैलाने का आरोप घोषित किया है। इसमें हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा, सेक्युलर के उम्मीदवार शकुनी चौधरी जो तारापुर से इलेक्शन लड़ रहे उन्होंने अपने ऊपर किसी वर्ग के धर्म का अपमान करने के आशय से उपासना के स्थान को क्षति करना या अपवित्र करना (आईपीसी ख्9भ्) से संबंधित मामला घेाषित किया है। वहीं जेडीयू से विभूतिपुर से इलेक्शन लड़ रहे रामबालक सिंह ने भी धर्म, मूलवंश, भाषा, जन्म स्थान, निवास स्थान, इत्यादि के आधारों पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुतता का संप्रर्तन और सौहार्द बने रहने के प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले काम करना (आईपीसी क्भ्फ्) से संबंधित मामला घोषित किया है।

लूट और डकैती करने वाले पांच

इन उम्मीदवारों में पांच ने लूट और डकैती के मामले की जानकारी दी है। तेघड़ा से भाजपा उम्मीदवार रामलखन सिंह ने डकैती की तैयारी करना (आईपीसी फ्99 ) और डकैती करने के प्रयोजन से एकत्रित करने (आईपीसी ब्0ख्) के तहत मामला होने की घोषणा की है। निर्दलीय बैजू कुमार राय जो उजैरपुर से लड़ रहे उन्होंने डकैती के लिए दण्ड (आईपीसी फ्9भ्) डकैती के लिए तैयार करना (आईपीसी फ्99) और लूट करने में स्वेच्छा उपहति कारित करना (आईपीसी फ्9ब्) के तहत केस होने की जानकारी दी है।

अपहरण के मामले 9 पर

9 उम्मीदवारों ने अपहरण संबंधी मामले घेाषित किये हैं। इसमें पांच उम्मीदवारों ने आईपीसी की धारा फ्म्भ् के तहत और चार उम्मीदवारों ने आईपीसी की फ्म्ब् के तहत मामला दर्ज होने की जानकारी है।

सभी पार्टियों ने दिया टिकट ऐसे लोगों को

आपराधिक मामलों से लदे उम्मीदवारों को टिकट देने में सभी पार्टियां आगे रहीं।

पार्टी कितने प्रत्याशी अपराध के मामले

भाजपा - ख्7 में क्ब् को टिकट - भ्ख् परसेंट

सीपीआई - ख्भ् में क्ब् - भ्म् परसेंट

बसपा - ब्क् में 8 - ख्0 परसेंट

जेडीयू - ख्ब् में क्क् - ब्म् परसेंट

सपा - क्8 में 9 - भ्0 परसेंट

आरजेडी - क्7 मे 8- ब्7 परसेंट

कांग्रेस - 8 में म् - 7भ् परसेंट

एलजेपी - क्भ् में - 8 - म्ख् परसेंट

सीपीआई एम- क्ख् में 8 - म्7 परसेंट

निर्दलीय - क्9ख् में ब्भ् - ख्फ् परसेंट

गंभीर अपराध के मामले

भाजपा क्0 - फ्7 परसेंट

सीपीआई- 7 - ख्8 परसेंट

बसपा - म् - क्भ् परसेंट

जेडीयू - 9 - फ्8 परसेंट

सपा- 7 - फ्9 परसेंट

आरजेडी - म् -- फ्भ् परसेंट

कांग्रेस- ब्- भ्0 परसेंट

एलजेपी - म्- ब्म् परसेंट

सीपीआईएम- भ्- ब्ख् परसेंट

निर्दलीय - फ्8 - ख्0 परसेंट

इस साल इलेक्शन में ब्9 असेम्बली में से फ्7 निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी दागी हैं। मतलब यह कि इन फ्7 क्षेत्रों में तीन या उससे अधिक उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।