- एलयू की निगरानी में होंगे कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध सभी राजकीय, एडेड और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को इस बार अपने यहां सभी कोर्सेस में ऑनलाइन एडमिशन लेने होगें। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से सभी कॉलेजों को जल्द ही आदेश जारी कर दिए जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से यूजीसी के आदेश पर यह निर्देश सभी कॉलेजों को भेजा जा रहा है। यूजीसी ने सभी स्टेट यूनिवर्सिटी व उनसे एफिलेएटेड कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन व कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए ऑर्डर जारी किये थे। इसके लिए यूजीसी की ओर से साफ-साफ कहा गया था कि साल 2017-18 में शुरू होने वाले नए सेशन में सभी कॉलेज या यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एडमिशन व ऑनलाइन फीस ही जमा कराएं। इसी कड़ी में यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों को इस दिशा-निर्देश को सख्ती से पालन करने के आदेश जारी करने की तैयारी शुरू कर दगई है।

घर बैठे मिलेगी जानकारी

अभी तक प्रदेश के कॉलेज प्रोस्पेक्ट्स निकालते थे और फॉर्म भरने के बाद एडमिशन की प्रकिया पूरी की जाती थी। ऐसे में स्टूडेंट्स को कॉलेज में शुरू हुए विषयों के बारे में जानकारी लेने के लिए पहले प्रोस्पेक्ट्स खरीदना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा। यूजीसी के आदेशों के बाद कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एडमिशन के ऑनलाइन होते ही सभी विषयों की जानकारी स्टूडेंट्स को घर बैठे मिल जायेगी।

यूनिवर्सिटी करेगी कॉलेजों का रिव्यू

यूजीसी के आदेश के बाद यूनिवर्सिटी नए सेशन से सभी कॉलेजों के ऑनलाइन एडमिशन की निगरानी करने के साथ उसका रिव्यू भी करेगा। ऑनलाइन एडमिशन के तहत सभी कॉलेजों को अपने यहां के सभी कोर्सेस और उसकी फीस की पूरी डिटेल ऑनलाइन जारी करनी होगी। एक बार जब कॉलेज अपने वेबसाइट पर फीस जारी कर देगा तो उसे वह संशोधित नहीं कर सकेगा। ताकि सेल्फ फाइनेंस संस्थानों की ओर से बच्चों को गुमराह कर उनसे निर्धारित की गई फीस से अधिक फीस वसूलने के मामलों को रोकजा सके।

प्रॉस्पेक्ट्स की फीस से छुटकारा

वहीं इसी बार से कोई भी सेल्फ फाइनेंस कॉलेज अपने यहां से प्रॉस्पेक्ट्स स्टूडेंट्स को नहीं बेच सकेगा। ऐसा करने वाले कॉलेज के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कॉलेजों की ओर से यूनिवर्सिटी को एडमिशन से पहले ऑनलाइन के बारे में जानकारी देनी होगी।

कुछ कॉलेज ही ऑनलाइन

मौजूदा समय में यूनिवर्सिटी से करीब डेढ़ सौ से अधिक कॉलेज सम्बद्ध हैं। इसमें से कुछ कॉलेज जैसे केकेसी, शिया पीजी कॉलेज, नेशनल पीजी कॉलेज जैसे करीब आधा दर्जन कॉलेजों को छोड़ दे तो शेष सभी कॉलेजों में ऑफलाइन मोड में ही एडमिशन होते हैं।

यूजीसी ने ऑनलाइन एडमिशन के निर्देश दिये हैं। जिस पर यूनिवर्सिटी ने काम शुरू कर दिया है। जल्द ही कॉलेजों को इस संबंध में जानकारी दी जाएगी।

- प्रो। आरआर सिंह, डायरेक्टर सीडीसी