- कॉलेजेज रेगुलर स्टूडेंट्स के फॉ‌र्म्स को कर रहे हैं ऑनलाइन वैरीफिकेशन

- सर्वर डाउन होने के चलते फॉर्म को वैरीफाई करने में आ रही है प्रॉब्लम

<- कॉलेजेज रेगुलर स्टूडेंट्स के फॉ‌र्म्स को कर रहे हैं ऑनलाइन वैरीफिकेशन

- सर्वर डाउन होने के चलते फॉर्म को वैरीफाई करने में आ रही है प्रॉब्लम

BAREILLY:

BAREILLY: स्टूडेंट्स के साथ अब कॉलेज मैनेजमेंट भी ऑनलाइन फॉर्म को लेकर प्रॉब्लम में फंस गए हैं। अधिकांश रेगुलर स्टूडेंट्स के फॉर्म जमा होने के बाद कॉलेजेज उनका वैरीफिकेशन का काम कर रहे हैं। लेकिन सर्वर डाउन होने के चलते इस काम में उनके पसीने छूट रहे हैं। एक तरफ फॉर्म को वैरीफाई करने के लिए उनको काफी टाइम लग रहा है। वहीं बार-बार सर्वर की कनेक्टिविटी छूट जाने से उनको प्रक्रिया दोबारा से निभानी पड़ रही है। कॉलेजेज को तय समय में आरयू को फॉर्म पहुंचाना है। यदि नहीं पहुंचाएंगे लेट फीस को लेकर मामला फंस सकता है।

फॉर्म को वैरीफाई करने में लग रहा है ज्यादा टाइम

आरयू के सर्वर की गड़बड़ी के चलते कॉलेजेज को हर फॉर्म को वैरीफाई करने में ज्यादा टाइम लग रहा है। फॉर्म वैरीफाई करने वाले कर्मचारियों ने बताया कि सर्वर इतना स्लो है कि एक फॉर्म में करीब क्भ् मिनटर से ज्यादा टाइम लग रहा है। जबकि बीसीबी की बात करें तो करीब ख्0,000 से ज्यादा फॉ‌र्म्स को वैरीफाई करना है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन कुछ भी अपडेट करने के बाद नेक्स्ट पेज पर जाने में काफी टाइम लग रहा है। कई बार पेज अपडेट होने में इतना समय लग जाता है कि सर्वर की कनेक्टिविटी ही टूट जाती है। इसके बाद फॉर्म को वैरीफाई करने के लिए दोबारा प्रक्रिया निभाई जाती है। इस समय रेगुलर स्टूडेंट्स के फॉर्म को ऑनलाइन वैरीफाई करने का काम चल रहा है। स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन फॉर्म भरा है। ऐसे में कॉलेज स्टूडेंट्स द्वारा जमा की गई हार्ड कॉपी से ऑनलाइन वैरीफाई करते हैं। जो सब्जेक्ट गलत है उन्हें सही करते हैं। यहां तक कि स्टूडेंट्स के नाम, क्लास समेत पूरी डिटेल चेक की जाती है। जब तक कॉलेज ऑनलाइन फॉर्म को वैरीफाई नहीं करेगा तब तक यूनिवर्सिटी उस स्टूडेंट का एडमिट कार्ड जारी नहीं कर सकता।

स्टूडेंट्स का है काफी दबाव

इस समय प्राइवेट स्टूडेंट्स ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हैं। साथ ही कॉलेज भी रेगुलर स्टूडेंट्स का ऑनलाइन वैरीफिकेशन कर रहा है। जबकि सर्वर एक ही है। ऐसे में आरयू के सर्वर पर काफी दबाव बढ़ गया है। जिसके चलते बार-बार उसमें टक्किनकल गड़बडि़यां आ जा रही हैं और ऑनलाइन फॉर्म को वैरीफा‌ई्र करने में काफी दिक्कत पेश अा रही है।

तय समय पर नहीं हो पाएगा वैरीफाई

रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए आरयू ने दोबारा वेबसाइट ओपन कर ऑनलाइन फॉर्म भरने की परमीशन दे दी। ऐसे में रेगुलर स्टूडेंट्स भी भ् जनवरी तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और कॉलेज में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट 7 जनवरी है। जबकि कॉलेजेज को आरयू में क्ख् जनवरी तक फॉर्म जमा करने हैं। लेकिन जो सर्वर का हाल है उससे तो यही लगता है कि क्ख् जनवरी तक फॉर्म का ऑनलाइन वैरीफिकेशन का काम नहीं हो सकता। ऐसे में तय समय सीमा के अंदर फॉर्म आरयू में जमा करना कॉलेजेज के लिए नामुमकिन होगा।