- काउंटिंग के बाद शुरू होगा प्रिंटिंग का काम, पुराने वोटर्स भी बनवा सकते हैं नया आईडी कार्ड

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुराइट्स के लिए खास खबर है। अब कलर्ड वोटर आईडी कार्ड के लिए आपको लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब इनकी प्रिंटिंग कानपुर में ही होगी। डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस में दो मशीनें पहुंच चुकी हैं। मतगणना के बाद आप कलर्ड वोटर आईडी कार्ड बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

हजारों लोगों को नहीं मिले

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अबकी सवा दो लाख नये वोटर्स को कलर्ड वोटर आईडी कार्ड इश्यू किये गए। आयोग ने शुरुआत में प्रिंटिंग का जिम्मा चेन्नई की मद्रास प्रिंटर्स को सौंपा था। मगर, वोटर्स की संख्या बढ़ने की वजह से बाद में पुणे की एक कम्पनी को भी यह जिम्मा सौंपा गया। पुणे से कार्ड की खेप आ गई, लेकिन चेन्नई की कम्पनी टाइम पर कार्ड डिलीवर नहीं कर सकी। इस कारण ऐन चुनाव से पहले-पहले सभी वोटर्स को कार्ड नहीं पहुंच सके। जिस कारण वोटर्स को ऑप्शनल आईडी प्रूफ के जरिए मतदान करना पड़ा।

ख्भ् लाख की मशीनें

राहत की बात यह है कि कुछ दिनों पहले इलेक्शन ऑफिस में लखनऊ चुनाव आयोग की तरफ से दो मशीनें भेजी गई हैं। एक मशीन की कीमत क्ख्.भ्0 लाख रूपए है। डिप्टी इलेक्शन ऑफिसर शत्रुघ्न सिंह ने बताया कि इन मशीनों की मदद से अब वोटर आईडी कार्ड कानपुर ऑफिस में ही प्रिंट किये जा सकेंगे। इससे वोटर्स को कलर्ड वोटर आईडी कार्ड के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

ब्लैक एंड व्हाइट भी

कलर्ड प्रिंटिंग मशीन आ जाने से उन लोगों को भी फायदा होगा, जिनके पास ब्लैक एंड व्हाइट वोटर कार्ड हैं। इलेक्शन ऑफिसर्स के अनुसार ऐसे वोटर्स भी कलर्ड कार्ड इश्यू करवा सकते हैं। यह काम मतगणना के बाद शुरू होगा। कलर्ड वोटर आईडी इश्यू करवाने में कितनी फीस चुकानी होगी.? इस सवाल के जवाब में ऑफिसर्स का कहना है कि अभी इस बारे में आयोग से कोई गाइडलाइंस जारी नहीं हुई है।

------------------------------------

वर्जन वर्जन

आयोग की तरफ से दो मशीनें भेजी गई हैं। मतगणना के बाद इनका काम शुरू होगा। पुराने वोटर्स भी कलर्ड कार्ड इश्यू करवा सकते हैं।

- शत्रुघ्न सिंह, डिप्टी इलेक्शन ऑफिसर

------------------------------------