- तरह-तरह की राखियों से सज गये बाजार

LUCKNOW: रक्षाबंधन आते ही शहर के बाजार रंग-बिरंगी राखियों से सज चुके हैं। उम्र, च्वाइस, मार्केट, वर्ग और रिश्तों के लिहाज से शहर के छोटे-बड़े हर बाजार में लोगों की पसंद की राखियां मौजूद हैं। शहर का सबसे पुराना बाजार अमीनाबाद हो या न्यू लखनऊ के इंदिरानगर और गोमतीनगर की मार्केट, भगवान गणेश, नरेंद्र मोदी के लुक के साथ-साथ सोशल मीडिया के लोगो की राखियां भाइयों के हाथों पर सजने को तैयार हैं। यही नहीं राखियों के साथ-साथ ग्रीटिंग का‌र्ड्स और अलग-अलग किस्म के गिफ्ट से भी बाजार सज चुका है।

पीएम मोदी की राखी की डिमांड

समय के साथ राखियों को लेकर लोगों का ट्रेंड भी बदल गया है। पीएम नरेंद्र मोदी की राखियां शहर के हर एरिया में मिल रही हैं। शहर के भूतनाथ और पत्रकारपुरम मार्केट में नरेंद्र मोदी चिल्ड्रेन स्पेशल राखियां मौजूद हैं, जो पीएम मोदी के फैंस को लुभा रही हैं। दुकानदारों की मानें तो लोगों की स्पेशल डिमांड पर ये राखियां हमें खत्म होने के बाद बार-बार मंगाना पड़ रहा है।

राखियों में छाया सोशल मीडिया

सोशल नेटवर्किग साइट्स फेसबुक और व्हाटस एप्प का एफेक्ट राखी के बाजार में भी पूरे शबाब पर नजर आया। शहर की फेमस कार्ड गैलरीज में व्हाट्स एप्प और फेसबुक थीम की यह राखियां युवाओं को काफी आकर्षित कर रहीं हैं। इसके साथ-साथ ब्रदर और सिस्टर स्पेशल कॉफी मग, लैम्प और सीनरी भी आकर्षण का केंद्र बनी हैं।

एंग्री बर्ड और छोटा भीम भी

छोटे बच्चों को कार्टून कैरेक्टर एंग्री बर्ड, बेन 10, छोटा भीम, स्पाइडर मैन, डोरेमैन की राखियां खासा पसंद आ रही हैं। इन राखियों का प्राइज 20 रुपए से 1000 तक है। हालांकि एंग्री बर्ड के एंगर मूड की वजह से बहुत सी मांओं ने इस राखी को शुभ नहीं माना, लेकिन बच्चों के एंग्री मूड के आगे उन्हें झुकना पड़ा।

हम करीब 20 साल से राखी की दुकान लगा रहे हैं, लेकिन पहली बार बजरंगी भाईजान की राखी की डिमांड हमारे पास आई है। हालांकि अभी तक बाजार में ये राखी मुहय्या नहीं हो पाई है, लेकिन रक्षाबंधन तक मार्केट में ये राखी जरूर आ जाएगी।

- कुलदीप, राखी के व्यापारी।

पहले लोगों का सिम्पल सी राखी में काम चल जाता था, अब तो हर उम्र के लिहाज की राखी मंगाना पड़ता है। बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर और युवाओं के लिए कई डिफरेंट राखियां हैं। लड़कियों को रंग बिरंगे स्टोन की राखियां बहुत पसंद आती हैं।

- कृष्णा, व्यापारी, महानगर।

ऐसा लगता है प्यार पर मार्केट हावी है। अब लोगों को फैशन के लिहाज से राखी चाहिए। किसी को मोदी राखी चाहिए तो किसी को बजरंगी भाईजान। पहले सबसे महंगी राखी 300 रुपए तक की होती थी, आज 3000 भी कम है।

- निहाल, अमीनाबाद के युवा व्यापारी।

बेशक भाई की लम्बी उम्र के लिए राखी बांधी जाती है, लेकिन अगर उसमें थोड़ा स्टाइल क्रिएट हो जाए तो और भी अच्छा है। मैं तो स्टाइलिश राखी के पक्ष में हूं।

- हिना

मेरा भाई अभी बहुत छोटा है और उसकी स्पेशल डिमांड है कि मैं बजरंगी भाइजान वाली राखी उसके लिए खरीदूं। पिछले 5 दिनों से मैं बजरंगी राखी ढूंढ के थक गई, लेकिन नहीं मिली। कुछ दुकानदारों ने कहा कि रक्षाबंधन से दो दिन पहले आ जाएगी तो आई एम जस्ट वेटिंग नहीं तो अपने हाथ से बनाऊंगी। आफ्टर ऑल भाई की च्वाइस की बात है।

- आयुषि

मुझे हर साल इस त्यौहार का बेसब्री से इंतजार रहता है। मैं अपने भाई के लिए स्टोन की राखी प्रिफर करती हूं या अगर कोई स्टाइलिश राखी मिल गई तो इसे भी देख लेती हूं, साल में एक बार बांधना होता है इसलिए अपने बाई के लिए बेस्ट राखी ढूढ़ती हूं।

- सालिका