तीन एएसपी व चौबीस सीओ करेंगे परेड मैदान में एंट्री

प्रथम चरण में कई पुलिस अधिकारी करा चुके हैं आमद

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अगले साल प्रयागराज की धरती पर लगने वाले कुम्भ के लिए सुरक्षा व्यवस्था तेज हो गई है। परेड में आने वाले पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए रहने के साथ ही भोजन आदि की भी व्यवस्था कर ली गई है। प्रथम चरण में कई पुलिस अधिकारी समेत पांच सौ से अधिक पुलिस वालों ने अपनी आमद करा ली है। वहीं सोमवार को द्वितीय चरण के लिए तीन एएसपी समेत दो दर्जन सीओ पहुंच रहे हैं। मेला में आने वाले पुलिसकर्मियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए डीआईजी कवीन्द्र प्रताप सिंह लगातार व्यवस्थाओं पर नजर बनाए हुए हैं।

आज पहुंचेगी दूसरी खेप

सोमवार को तीन एएसपी समेत चौबीस सीओ पहुंच रहे हैं। ये सभी अपनी एंट्री मेला पुलिस में कराएंगे। इसके बाद सभी पुलिस अधिकारी उच्चाधिकारियों से मुलाकात करेंगे। मेला क्षेत्र में आने वाले सभी अधिकारियों को मेला के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे मेला में आने वाले साधु, बाबाओं के साथ ही श्रद्धालुओं से कैसा बर्ताव करना है इस बारे में सभी को प्रशिक्षित किया जाएगा। तीसरे चरण के लिए पन्द्रह अक्टूबर से फोर्स आएगी।

प्रथम चरण में आ चुकी फोर्स

08 निरीक्षक

18 एसआई

16 हेड कांस्टेबल

80 सिपाही

12 फायर सर्विस से

38 वायरलेस विभाग से

60 ट्रैफिक विभाग से

13 बाबू

04 आरआई

05 जल पुलिस दरोगा

04 कम्प्यूटर ऑपरेटर

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

- इस बार मेला में आने-जाने वालों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

- इसके लिए विभाग द्वारा जोर-शोर तैयारी चल रही है

- पूरे मेला क्षेत्र में ऐसे कैमरे लगाए जा रहे हैं जो आने-जाने वालों के अलावा संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखेंगे

- इसके अलावा मेला क्षेत्र में स्कैनिंग कैमरा भी लगाया जाएगा

-इनका चेहरा कैमरे में आते ही उस शख्स की पूरी डिटेल कम्प्यूटर स्क्रीन पर होगी

आस पास के लोगों पर नजर

बतया जाता है कि मेला क्षेत्र के आस पास एरिया में रहने वाले लोगो के साथ ही किराएदारों की डिटेल खंगाली जा रही है। इसके लिए एक अलग से रजिस्टर तैयार किया जा रहा है। रजिस्टर में किराएदारों पूरी जानकारी होगी। इसमें उनका मूल पता, आधार कार्ड, कब से रह रहें, क्या काम करते हैं व परिवार में कितने सदस्य हैं। यह सब रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।

मेला क्षेत्र में सुरक्षाकर्मियों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। सोमवार को तीन एएसपी समेत चौबीस सीओ आ रहे हैं। सभी को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

कवीन्द्र प्रताप सिंह, डीआईजी मेला