विशाखापत्तनम और अहमदाबाद की तर्ज पर पुलिस लाइंस में बन रहा कमांड सेंटर

एसपी मेला व नगर निगम कें आईटी ऑफिसर गए हैं ट्रेनिंग लेने, हर समस्या पर रहेगी सेंट्रलाइज नजर

ALLAHABAD: इस समय शहर के सिविल लाइंस, चौक, कटरा जैसे पॉश एरिया में दिनदहाड़े लूट, छिनैती, चोरी की वारदातें हो जाती हैं और पुलिस घंटों बाद पहुंचती है। बरसात के बाद सड़कों पर पानी भरा रहता है, स्ट्रीट लाइट बुझी रहती है, लेकिन कोई ध्यान नहीं देता। इससे परेशान पब्लिक को अक्सर विरोध प्रदर्शन आदि करना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। नवंबर से स्मार्ट सिटी अहमदाबाद और विशाखापत्तनम की तर्ज पर पब्लिक बताए या न बताए अधिकारियों को समस्या की जानकारी हो जाएगी। क्योंकि तब यहां भी कमांड सेंटर से पूरे शहर पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए इंटीगे्रटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाने का काम शुरू हो गया है।

रखी जा रही हर वक्त नजर

अहमदाबाद और विशाखापत्तनम में कमांड सेंटर एक्टिव हो चुका है। वहां के सिस्टम की जानकारी के लिए एसपी मेला कविंद्र प्रताप सिंह और नगर निगम के आईटी ऑफिसर मणिशंकर त्रिपाठी भेजा गया है। दोनों ने बताया कि शहर में लगे करीब 1000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे की मदद से अहमदाबाद में वाटर लॉगिंग, वाटर सप्लाई, स्ट्रीट लाइट प्रॉब्लम से लेकर क्राइम की घटनाओं पर नजर रखी जा रही है।

स्ट्रीट लाइट पर भी कंट्रोल

सेफ एंड सिक्योर अहमदबाद के तहत शहर में एनवायरमेंट सेन्सर्स लगाए गए हैं। ताकि अहमदाबाद के विभिन्न स्थानों के तापमान, ध्वनि प्रदूषण, यूवी, सूर्य के प्रकाश की मात्रा आदि को मापा जा सके। अहमदाबाद में लगाए गए छह हजार से अधिक स्मार्ट स्ट्रीट लाइट को भी कमांड सेंटर से कंट्रोल किया जा रहा है। शहर में कुंभ मेला क्षेत्र स्थित मेला प्राधिकरण कार्यालय, पुलिस लाइंस के साथ ही नगर निगम भवन में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम काम करेंगे।

कमांड सेंटर का काम

- सीसीटीवी से शहर के इंपार्टेट एरिया में हर समस्या पर रहेगी कैमरे की नजर।

- किसी रोड पर पानी भरता है, स्ट्रीलाइट नहीं जलती, कहीं कोई गंभीर दुर्घटना होती है तो तत्काल सीसीटीवी फुटेज संबंधित विभाग के अधिकारी तक पहुंच जाएंगे।

- सीसीटीवी के जरिये चैन स्नैचिंग, चोरी, लूट की घटना को अंजाम देकर भाग रहे, शराब-चरस-गांजे की हेराफेरी करने वाले शातिर बदमाशों पर भी नजर रहेगी।

03

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम शहर में बनाए जा रहे हैं

400

से अधिक स्थान, आईसीटी उपकरण व कैमरों से लैस होंगे

1050

कैमरे, 40 वीएमएस, 17 ट्रैफिक चौराहे योजना में शामिल होंगे

26

चौराहों पर इंटेलीजेंस ट्रैफिक सिग्नल काम करेगा

18

रेड लाइट वाइलेशन डिटेक्शन सिस्टम, ई चालान सिस्टम लगेंगे

144

स्थानों पर सीसीटीवी सिस्टम लगाए जाएंगे

250

बसों में ट्रंाजिट मैनेजमेंट सिस्टम लगेंगे

28 स्थानों पर एन्वायनमेंटल सिस्टम लगेंगे

अहमदाबाद और विशाखापत्तनम का कमांड सेंटर काफी बेहतर है। उसे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम व पुलिस डिपार्टमेंट की मदद से एक्टिव किया गया है। इसकी नजर शहर की हर समस्या पर है। इलाहाबाद में भी इस मॉडल को लागू करने का प्लान है, जिस पर काम चल रहा है।

मणिशंकर त्रिपाठी

आईटी ऑफिसर, नगर निगम इलाहाबाद