- दुकान और मॉल जैसी संपत्तियों पर 25 प्रतिशत तक कमी के संकेत

- संपत्ति के मूल्यांकन के तरीके में भी हुआ बदलाव

बरेली: कामर्शियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट एक जनवरी से कम हो जाएंगे। रेट की समीक्षा करने के लिए थर्सडे को हुई बैठक में डीएम ने इस पर मुहर लगा दी। नए रेट की घोषणा फ्राइडे को की जाएगी। नए रेट में 25 प्रतिशत तक रेट कम होने की उम्मीद है।

रेट कम होने की उम्मीद

कलेक्ट्रेट सभागार में थर्सडे को डीएम गौरव दयाल, एडीएम एफआर और निबंधन के अधिकारियों की बैठक में शहर की व्यवसायिक संपत्तियों दुकान, मॉल, गोदाम, शोरूम आदि के सर्किल रेट पर गहन चर्चा हुई। शासन से आए निर्देश पर रेट पुनरीक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद सूची को रखा गया। एडीएम एफआर मनोज कुमार ने बताया कि सर्किल रेट मूल्यांकन की प्रक्रिया को अब बदल दिया गया है। पहले प्रॉपर्टी के किराए के तीन सौ गुना पर मूल्यांकन होता था। अब संपत्ति जिस जगह है वहां की भूमि का मूल्य और निर्माण लागत से तय होगा। दोनों की कीमतें स्थान के हिसाब से बदल सकती हैं। मसलन, सिविल लाइंस और डेलापीर के आसपास का रेट इसी आधार पर अलग होगा। उन्होंने बताया कि रेट लिस्ट को अंतिम रूप देकर एक जनवरी को घोषित कर दिया जाएगा।

16 जनवरी तक जनगणना रजिस्टर का अभियान

एडीएम एफआर ने सभी तहसील, कैंट बोर्ड, नगर निगम समेत कई विभागों के अफसरों की बैठक में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में आधार संख्या जोड़ने के लिए होने वाले अभियान, ऑडिट में आपत्तियों के निस्तारण, राजस्व वसूली, स्टांप प्रबंधन, आपदा राहत आदि एजेंडा पर बैठक की। बैठक में 16 जनवरी तक एनपीआर पर चल रहे अभियान को पूरा करने, बकाएदारों से वसूली में कोई नरमी न बरतने आदि निर्देश दिए गए।