- कॉमर्शियल टैक्स विभाग ने खाद्य तेल से भरा पकड़ा टैंकर

BAREILLY:

मैजिक इंक का इस्तेमाल कर कॉमर्शियल टैक्स चोरी का एक मामला सामने आया है। हालांकि, खाद्य तेल माफिया के टैक्स चोरी के मंसूबे पर कॉमर्शियल टैक्स विभाग की विजिलेंस टीम ने पानी फेर दिया। खुफिया सूचना पर विजिलेंस टीम ने छापेमारी कर लाखों रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी है। खाद्य तेल माफिया डॉक्यूमेंट में हेरफेर और फार्म-21 न भर कर इससे पहले भी टैक्स चोरी का प्रयास कर चुके हैं।

फॉर्म-21 में मैजिक पेन का इस्तेमाल

मां कैला देवी फर्म का एक टैंकर आगरा खैरागढ़ से बरेली आ रहा था। खाद्य तेल से भरे टैंकर को कॉमर्शियल टैक्स विभाग की टीम ने सीबीगंज के पास पकड़ लिया। डॉक्यूमेंट की जांच में विजिलेंस टीम ने पाया कि फर्म संचालक द्वारा भरे गए फार्म-21 में मैजिक इंक का इस्तेमाल किया गया था। 6 चैम्बर वाले इस टैंकर में साढ़े 24 लाख रुपए माल की टैक्स चोरी पायी गयी है। कॉमर्शियल टैक्स विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस इंक का असर कुछ समय के लिए होता है। फिर, इंक एक समय के बाद ऑटोमेटिक मिट जाती है। लेकिन, मां कैला देवी फर्म ने जो फार्म भरने में जिस इंक का इस्तेमाल किया था वह मैजिक इंक था। मामले को गंभीरता से लेते हुए थाना सीबीगंज में मुकदमा दर्ज करा कर टैंकर को थाने में ही खड़ा कर दिया गया है।

सवा दस लाख रूपए का पकड़ा गया माल

वहीं दूसरी ओर 10 लाख 23 हजार रुपए का खाद्य तेल से भरा हुआ एक और टैंकर फ्राइडे को पकड़ा गया। गिरधर एग्रो ऑयल फर्म का यह खाद्य तेल रामपुर के विलासपुर से बरेली आ रहा था। जिसे कॉमर्शियल टैक्स विभाग के एसी यूनिट-3 अमरदीप और एसी यूनिट -2 विरेंद्र नारायण वर्मा ने परसाखेड़ा के पास छापेमारी कर पकड़ लिया। टीम ने बताया कि टैंकर में खाद्य तेल के दो रसीद कटे हुए थे। एक 5,10,000 और 5,13,000 रुपए का। चार चैम्बर वाले इस टैंकर में करीब 16 टन खाद्य तेल पाया गया। डॉक्यूमेंट की हुई जांच में फार्म-21 नहीं पाया गया। जिसके चलते टैंकर को पकड़ कर कैंट स्थित कॉमर्शियल टैक्स विभाग के ग्राउंड में खड़ा कर दिया गया है।

12 लाख से अधिक की टैक्स चोरी

पिछले कुछ दिनों में खाद्य तेलों पर करीब 12 लाख रूपए की टैक्स चोरी पकड़ी जा चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि, इस महीने रोके गए 7 खाद्य तेल टैंकर से करीब 77,29,000 रुपए का माल बरामद हुआ है। जिनके वैल्यू पर करीब 12 लाख रूपए फंर्म संचालकों से जुर्माना वसूल किया जा चुका है। इन सभी के पास से फार्म-21 न भर टैक्स की चोरी पाया गया है। जबकि, 9 टन से अधिक माल होने पर फर्म संचालक को फार्म-21 भरना आवश्यक होता है।

मैजिक इंक का इस्तेमाल कर टैक्स चोरी का मामला नया है। टैंकर को जब्त कर थाने को सौंप दिया गया है। इससे पहले भी खाद्य तेल के कई टैंकर टैक्स चोरी करते हुए पकड़े जा चुके है।

बीपी सिंह, एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2, विजिलेंस टीम, कॉमर्शियल टैक्स विभाग