-कमिश्नर ने मंडलीय समीक्षा बैठक में सभी डीएम को दिए निर्देश

-विद्युत सेफ्टी रिपोर्ट समय पर न देने पर बिजली विभाग को लगाई फटकार

BAREILLY: पेयजल आपूर्ति के लिए सभी जिलों में कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। कंट्रोल रूम में आने वाली सभी प्रॉब्लम्स का समय पर निस्तारण करना होगा। कमिश्नर पीवी जगनमोहन ने मंडलीय समीक्षा मीटिंग में सभी जिलाधिकारियों को जल्द से जल्द कंट्रोल रूम खोलने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने घटना पर आपदा राहत राशि तुरंत पीडि़तों को बांटने के निर्देश दिए। बिजली से एक्सीडेंट में विद्युत सेफ्टी की रिपोर्ट देर से आने पर बिजली विभाग के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और उनकी अलग से मीटिंग कर सख्त निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय उर्जा ज्योति योजना के तहत रुरल एरिया में घरेलू और खेती के लिए अलग-अलग फीडर लगाने के निर्देश दिए।

कार्यो का होगा वेरिफिकेशन

कमिश्नर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रुरल एरिया में कराए जा रहे कार्यो जैसे हैंडपंप स्थापना, विद्युतीकरण, सड़क निर्माण व अन्य कार्यो की सूची ब्लॉक वाइज डीएम व सीडीओ को दें। सभी कार्यो का वेरिफिकेशन कराया जाएगा। उन्होंने बिजली आपूर्ति शासन के निर्धारित घंटों के तहत ही करने के निर्देश दिए। ट्रांसफर बदलने का काम भी समय पर हो। इसमें ढिलाही को क्राइम माना जाएगा। मीटिंग में सभी जिलों के डीएम, सीडीओ व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इन प्वाइंट्स पर दिए सख्त निर्देश

-मंडल में रोजाना 6 हजार मरीजों को देखा जा रहा है, कमिश्नर ने कहा कि कुत्ता काटने के इंजेक्शन की कोई कमी न हो। आवारा कुत्तों के खिलाफ कार्रवाई करें।

-अधिकारियों को बडी जनसंख्या व जिले के दूरस्थ ग्रामीण अंचल के गांवो को गोद दिलाया जाएगा वहां समस्त विभागों की योजना से संतृप्त करके मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा

-पीडब्लयूडी की समीक्षा में गड्ढा मुक्त सड़कों पर जोर रहा, कमिश्नर ने काम को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए

-कमिश्नर ने दूर दराज के एरिया के स्कूलों में मानकों के अनुरुप टीचर्स की तैनाती के निर्देश दिए। टीचर्स की अटेंडेंस मोबाइल पर ली जाए और अबसेंट टीचर के खिलाफ एक्शन लिया जाए।

-गावों के हैंडपम्पों का रिबोर अब ग्राम पंचायत स्तर पर होगा, पशुओं के पेयजल हेतु मंडल में 318 तालाब नलकूपो से भरे जा चुके हैं। कमिश्नर ने वैरीफिकेशन के निर्देश दिए।

2--------------------

अधिक फरियादी आने पर होगा एक्शन

कमिश्नर ने डीआईजी आशुतोष कुमार के साथ लॉ एंड आर्डर की मीटिंग की। मीटिंग में उन्होंने निर्देश दिए कि जिस तहसील से अधिक फरियादी आए तो माना जाएगा कि एसडीएम के द्वारा निस्तारण पर जोर नहीं दिया जा रहा है। इसे एसडीएम की वार्षिक एंट्री में रजिस्टर किया जाएगा। कमिश्नर ने सभी जिलों के तहसील वाइज रजिस्टर बनवाए हैं। तहसील दिवस में जमीनी विवाद आए तो उसे आगामी थाना दिवस में निस्तारण के लिए एसआई व राजस्व कर्मी की टीम गठित करें। जिस थाना के जमीनी विवाद ज्यादा होगे वहां एसडीएम व सीओ स्वंय जाकर निस्तारण करेंगे। उन्होंने पूरे मण्डल के थानावार जमीनी विवादों के मामलों की सूची मांगी है। उन्होंने वांटेड व इनामी बदमाशों की भी लिस्ट मांगी है। उन्होंने निर्देश दिया कि सनसनीखेज घटनाओं पर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी तुरंत मौके पर जाएंगे। साम्प्रदायिक विवादों को गंभीरता से लें। मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी अपना खुफिया तंत्र मजबूत करें।