-आबकारी विभाग के कामकाज पर जताया असंतोष

-हिमपात होने पर एनडीआरएफ की मदद लेने का निर्णय

-सियासी दलों के प्रतिनिधियों ने दिए अहम सुझाव

DEHRADUN: चुनाव के दौरान शराब के इस्तेमाल और वोटरों को प्रभावित करने की आशंका के बीच चुनाव आयोग ने गुरुवार को आबकारी विभाग को आईना दिखा दिया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त डॉ। नसीम जैदी ने शासन को आबकारी विभाग की समीक्षा कर चार दिन में रिपोर्ट देने को कहा है। राज्य के तीन एयरपोर्ट व हेलीड्रम पर एयर इंटेलीजेंस तैनात करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

गुरुवार को समीक्षा दौरे के अंतिम सत्र में डॉ। जैदी ने मीडिया से बातचीत की। इस दौरान यह तथ्य भी सामने आया कि अभी तक पकड़ी शराब में 70 फीसद कार्रवाई पुलिस की और 30 फीसदी आबकारी विभाग की है। आयोग का जिस तरह का रुख है, उससे आबकारी विभाग के अफसरों पर कार्रवाई की संभावना भी बन रही है। डॉ। जैदी ने कहा कि आयकर विभाग की टीमें बैंकों के बीच राशि के आदान-प्रदान पर भी नजर रखेंगी। आयोग ने टीम ने निर्वाचन मशीनरी के कार्य और प्रयासों की सराहना की।

------------

एनडीआरएफ की ली जाएगी मदद

DEHRADUN: राज्य के हिमपात से प्रभावित होने वाले और आपदा संवेदी क्षेत्रों में तत्काल राहत के लिए चुनाव आयोग एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की मदद लेगा। इसके लिए डिजास्टर रिकवरी प्लान तैयार कर लिया गया है। डॉ। जैदी ने बताया कि राज्य में ब्88 मतदेय स्थल हिमपात प्रभावित चिह्नित किए गए हैं। इन स्थलों पर बर्फ हटाने, कार्मिकों और मतदाताओं के लिए पहुंच सुगम करने के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। इसके लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ समेत अन्य एजेंसियों की मदद ली जाएगी।

दलों ने दिए आयोग को कई सुझाव

देहरादून: राजनीतिक दलों ने सीईसी के साथ बैठक में शराब, धनराशि और उपहारों के माध्यम से मतदाताओं को प्रलोभन देने, चुनाव सामग्री की दरों में अंतर, पेड न्यूज और सोशल मीडिया के दुरुपयोग, पैरोल पर छोड़े गए अपराधियों, अंतरराज्यीय सीमाओं को सील किए जाने, केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात किए जाने, पोस्टल बैलेट समय से भेजे जाने और प्रभावी प्रशासनिक व्यवस्था किए जाने के मुद्दे उठाए थे। इन सभी मुद्दों पर जल्द और सख्त कार्रवाई के निर्देश सीईसी ने संबंधित अधिकारियों को दिए। जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ भी आयोग ने बैठक की।