- सीएससी में रजिस्ट्रेशन भी करवा सकेंगे, संचालकों को मिला प्रशिक्षण

- डिस्ट्रिक्ट के 2.25 लाख परिवारों को मिलना है योजना का लाभ

>BAREILLY :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के लिए गुड न्यूज है। वे हॉस्पिटल के साथ अब कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। सर्विस सेंटर पर उन्हें गोल्डन कार्ड भी प्रोवाइड कराया जाएगा।

ई-गवर्नेन्स सर्विसेज इंडिया की ओर से सीएससी संचालकों को एक माह पहले ट्रेनिंग दी जा चुकी है। ट्रेनिंग के दौरान संचालकों को ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के तरीके बताए गए। सीएससी के डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज रवि सिंह ने बताया कि योजना को जल्द ही शुरू करने की तैयारी चल रही है। हालांकि रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो गया है। लेकिन अप्रूवल नहीं होने के कारण कार्ड नहीं मिल पा रहा है।

डेढ़ माह से लगा रहे चक्कर

पीएम मोदी ने 23 सितम्बर को आयुष्मान योजना लॉन्च की थी। योजना में पात्रता के लिए 2011 की जनगणना को आधार बनाया गया था। लेकिन अभी तक लाभार्थियों को हॉस्पिटल के चक्कर काटने पड़ रहे है। सूची में नाम होने के बाद भी उन्हें गोल्डन कार्ड नहीं मिल पा रहा है और बगैर कार्ड उनको योजना का लाभ मिलना मुश्किल है।

10 हजार से कम कार्ड बने

जानकारी के अनुसार अभी तक डिस्ट्रिक्ट में 10 हजार से भी कम कार्ड बने हैं। जबकि डिस्ट्रिक्ट में आयुष्मान योजना के कुल सवा दो लाख पात्रों को इसका लाभ दिया जाना है।

कैसे जाने आपका नाम है या नहीं

- सरकार के हेल्पलाइन नंबर 14555 के साथ वेबसाइट से जानकारी ले सकते हैं कि आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं।

- सबसे पहले mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन कर अपना मोबाइल नंबर डालें।

- मोबाइल नम्बर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।

- इसे आपको वेबसाइट पर डालना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर ही आपको नाम, मोबाइल नम्बर, राशन कार्ड नम्बर और अपने प्रदेश का नाम फिल करना हाेगा।

-----------------

जिले के 2.25 लाख पिरवारों को मिलेगा लाभ

23 सितम्बर को पीएम ने योजना का किया था इनॉग्रेशन

57 हॉस्पिटल आयुष्मान योजना के साथ जुड़े।

212 लाभार्थी डिस्ट्रिक्ट में ले चुके हैं योजना का लाभ

1350 बीमारियों का लाभार्थी करा सकता है इलाज

2011 की जनगणना को बनाया गया आधार

1300 कॉमन सर्विस सेंटर डिस्ट्रिक्ट में कर रहे हैं का

=-=============

वर्जन

जिले में कॉमन सर्विस सेंटर पर आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड भी बनेगा। इसके लिए संचालकों को दो दिन का प्रशिक्षण करा दिया गया है। लेकिन अभी अप्रूवल मिलना बाकी है। इसी माह योजना शुरू हो जाएगी।

रवि सिंह, कॉमन सर्विस सेंटर, डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज