- तस्करी की शराब बिक्री का विरोध करने पर मारा था चाकू

- गैर समुदाय के मकानों पर हमला, तोड़फोड़, फोर्स तैनात

आगरा। थाना एत्मादउद्दौला के गढ़ी चांदनी में शराब बिक्री का विरोध करने पर युवक की हत्या करने पर जमकर बवाल हुआ। रविवार को परिजनों ने शव रख हंगामा किया तो, क्षेत्र में पथराव और फायरिंग भी हुई। मकानों के शीशे तोड़ दिए गए। इसमें कई लोग चोटिल भी हो गए। मामला सांप्रदायिक होते देख कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंच गया। इस दौरान मुआवजे को लेकर दिनभर खींचतान चलती रही।

रात से ही था तनाव

गढ़ी चांदनी निवासी प्रमोद को क्षेत्र में तस्करी की शराब बिक्री का विरोध करने पर शनिवार रात चाकू मार दिया था। परिवारीजन इलाज के लिए उसे दिल्ली ले जा रहे थे कि रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। आरोपी के गैर समुदाय के होने से क्षेत्र में रात से तनाव था। रविवार को पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया।

नेता भी पहुंचे

मुआवजे को लेकर परिवार के लोग आक्रोशित हो गए। उन्होंने शव रख हंगामा कर दिया। मौके पर भाजपा के प्रदेश मंत्री रामप्रताप सिंह चौहान व पूर्व सपा जिलाध्यक्ष जितेंद्र वर्मा पहुंच गए। हत्यारोपियों की गिरफ्तारी की मांग की जा रही थी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी महिला तराना सहित उसके पति शहनवाज व साले रहीस को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद भी स्थिति काबू में नहीं आ रही थी।

दोपहर में हुआ बवाल

दोपहर दो बजे करीब अचानक प्रकाश नगर की तरफ 20 से 25 युवकों ने बवाल काट दिया। हाथों में डंडे व तमंचे लिए फायरिंग कर क्षेत्र में दहशत फैला दी। जो भी रास्ते में मिला उसे मारते-पीटते गए। कई मकानों पर पत्थर फेंके। दरवाजों व कारों को तोड़ दिया। क्षेत्र में दहशत फैल गई। लोग घरों में कैद हो गए। इस दौरान करीब दो दर्जन बिजली मीटरों को भी तोड़ने की सूचना है।

चोटिल भी हुए लोग

पथराव में कई लोग चोटिल भी हुए। मेहराज उर्फ भाई मियां की परचून की दुकान है। हमले में इनके साथ मारपीट की गई। इनके सिर व हाथ में चोट आई है। शकीना पत्नी अब्दुल समद के साथ भी मारपीट की गई। इनके पैर में चोट आई है। अन्य लोगों के भी चोटें आई है। मौके पर खाली कारतूस के खोखे मिले हैं। मौके पर कई थानों का फोर्स पहुंचा, लेकिन तब तक उपद्रवी फरार हो गए। बस्ती के लोगों ने पुलिस को नौ युवकों के नाम बताए हैं। तनाव को देखते हुए क्षेत्र में फोर्स तैनात कर दिया गया है।

बड़े भाई के परिवार की भी थी जिम्मेदारी

प्रमोद के बड़े भाई चंद्रभान की भी पिछले वर्ष मार्च में और शनिवार के दिन फरह में सड़क हादसे में मौत हुई थी। भाई की मौत के बाद उसके परिवार की जिम्मेदारी भी प्रमोद पर थी। मृतक की दो बहन 13 वर्षीय लक्ष्मी, 15 वर्षीय रचना हैं। तीन वर्षीय बेटा ब्रजमोहन, एक वर्षीय बेटी रंजना है।