RANCHI (28 रूड्डह्मष्द्ध): रामनवमी के जुलूस में साम्प्रदायिक सौहार्द का अद्भूत नजारा दिखा। सभी धर्मो के लोगों ने रामनवमी की शोभायात्रा व जुलूस में शामिल रामभक्तों का तहे दिल से स्वागत किया। दर्जनभर से ज्यादा मुस्लिम संगठनों की ओर से स्वागत शिविर लगाए गए थे । सेंट्रल मुहर्रम कमिटी और रांची इमाम बख्श अखाड़ा ने मेन रोड में मधुबन मार्केट के निकट स्वागत शिविर लगाया था। एमएमके स्कूल बरियातू की ओर से श्रद्धालुओं के बीच चना और शरबत के साथ पीने के पानी की व्यवस्था की गई थी।

परंपरागत हथियारों पर दिखाए करतब

तमाम अखाड़ों की ओर से रामनवमी करे लिए विशेष तैयारी की गई थी। जुलूस में लाठी, तलवार, बरछी और भाला समेत परंपरागत हथियार लेकर रामभक्त चल रहे थे। इस दौरान हथियारों के साथ लोगों ने एक से बढ़कर एक हैरतअंगेज करतब दिखाए। करतब दिखानेवालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। अल्बर्ट एक्का चौक से तपोवन मंदिर तक रामभक्तों का हथियारों के साथ करतब श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बना रहा।

ताशा की धुन पर थिरके कदम

रामनवमी के जुलूस में ढोल-नगाड़े और बंगाल और ओडि़शा के साथ स्थानीय ताशा पार्टी ने श्रद्धुालुओं के जोश को दोगुना कर दिया। ताशा पार्टी के भक्तिमय गीतों की धुन पर लोगों के कदम जमकर थिरक रहे थे। इसके अलावा बज रहे भक्तिमय गीतों ने रामनवमी की शोभायात्रा को पूरी तरह भक्तिमय कर दिया था।

राम-भरत मिलाप का दिखा नजारा

रामनवमी की शोभायात्रा में राम-भरत मिलाप का अदभुत नजारा भी देखने को मिला। राजेंद्र चौक के पास राम-भरत मिलाप को लेकर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। दूसरी तरफ, अल्बर्ट एक्का चौक की तरफ से निकली शोभायात्रा और डोरंडा की ओर से निकली शोभायात्रा का मिलन भी यहीं हुआ। इसके बाद सभी शोभायात्रा तपोवन मंदिर के लिए रवाना हुई।

आसमान से फूलों की बारिश

एक तरफ आसमान से रिमझिम तो दूसरी तरफ फूलों की बारिश हो रही थी। अल्बर्ट एक्का चौक से तपोवन मंदिर तक हेलीकॉप्टर से शोभायात्रा में शामिल लाखों श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा का विहंगम नजारा देखने लायक था।