- तीरगरान दंगे में शामिल आठ से दस लोगों को पुलिस ने किया चिह्नत

- सभी के खिलाफ कानूनी शिकंजा कसने की तैयारी में पुलिस प्रशासन

- एसपी सिटी ने फोटो के आधार पर किया आरोपियों को चिह्नत

- एसपी सिटी ने कोतवाली पुलिस को दिए दिशा निर्देश

Meerut: दस मई को तीरगरान में दंगा कराने वालों पर पुलिस का चाबुक चलने वाला है। शहर की फिजा खराब करने में अहम भूमिका निभाने वाले दंगाइयों पर कार्रवाई करने के लिए लिए पुलिस प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। एसपी सिटी ने कार्रवाई से बचे हुए उन दस लोगों को चिह्नत किया है, जिन्होंने लोगों को भड़काने के साथ ही पिस्टल से फायर और पथराव भी किया था। इस संबंध में कोतवाली पुलिस को दिशा निर्देशित किया गया है। शासन को भी रिपोर्ट एसपी सिटी द्वारा भेजी जा रही है।

क्या था मामला

दस मई ख्0क्ब् को तीरगरान में प्याऊ लगाने को लेकर दो संप्रदाय आमने-सामने आ गए थे, जिसके बाद पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में पथराव, फायरिंग और आगजनी तक की नौबत आ गई थी। इस मामले में शुभम रस्तोगी की सिर में गोली लग गई थी, जिसने मेडिकल की इमरजेंसी में दम तोड़ दिया था। जिसके बाद माहौल और बिगड़ गया था। शुभम के घर पहुंचे पूर्व विधायक अमित अग्रवाल, सांसद राजेंद्र अग्रवाल एवं विनीत अग्रवाल शारदा समेत तमाम नेताओं से लोगों ने अभद्रता की थी। इसके बाद बुढ़ाना गेट चौकी पर नेता और मीडिया कर्मियों पर भी पथराव किया गया था।

क्7 लोग जा चुके हैं जेल

दंगे के मामले में पुलिस ने पहचान करने के बाद दोनों संप्रदाय के लोगों की पहचान करके क्7 लोगों को जेल भेज दिया था। जबकि काफी संख्या में लोगों पर कानूनी शिकंजा नहीं कसा गया है। एसपी सिटी ओमप्रकाश ने इस मामले की फाइल को दोबारा निकलवा लिया है। दंगे को भड़काने और तूल देने में शामिल रहने वाले लोगों की फोटोग्राफ और वीडियो एसपी सिटी ने निकलवा ली है। इनमें से दस लोगों की एसपी सिटी ने पहचान करा ली है। अब इनको गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करके जेल भेजा जाएगा। इस संबंध में एसपी सिटी द्वारा शासन को रिपोर्ट भेजी जा रही है। जिसमें किन-किन पर कार्रवाई अब तक हो चुकी है और किन-किन पर की जा रही है, यह रिपोर्ट में भेजा जा रहा है।

दस मई को दंगे में एक की मौत हो गई थी। हमने क्7 दंगाइयों को पहले जेल भेज दिया है, जिन्होंने शहर की फिजा खराब करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, उनको चिह्नत कर लिया है। अब उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। दंगाइयों पर कानूनी शिकंजा कसा जाएगा।

ओमप्रकाश

एसपी सिटी