- कांवडि़ये को टक्कर लगने के बाद आमने-सामने आ गए दो समुदाय

- जमकर चले लात-घूसे, एक संप्रदाय पर पथराव व फायरिंग करने का आरोप

- सूचना पर पहुंची पुलिस ने पक्षों को किया शांत

- अभी तक किसी की ओर से नहीं दी गई है तहरीर

Meerut: कांवड़ यात्रा और रमजान माह के अलविदा जुमा को शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए शासन-प्रशासन की मेहनत पर पानी फिर गया। जाते-जाते जानी थाना एरिया के पस्तार गांव में दो संप्रदाय के लोग आमने-सामने आ गए और पुलिस प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती खड़ी हो गई। पस्तार में जल अभिषेक करने के लिए जा रहे बाप-बेटे को दूसरे संप्रदाय के एक युवक ने टक्कर मार दी, जिससे बेटा चोटिल हो गया। इसके बाद दोनो संप्रदाय के लोग आमने-सामने आ गए। दोनो संप्रदाय के लोगों में जमकर मारपीट और पथराव हो गया। दो बाइक भी फूंकी गई। काफी देर चले हंगामे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत कराया।

क्या है मामला

पस्तरा गांव निवासी कृष्णदत्त हरिद्वार से कांवड़ लेकर आए थे। शुक्रवार की सुबह वह अपने बेटे अक्षित के साथ खेत पर स्थित भोले बाबा की शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए जा रहे थे। आरोप है कि खेत से वापस घर आते समय गांव के ही गुरुबचन का बाग ठेके पर लेने वाले धौलड़ी निवासी नदीम ने कृष्णदत्त और उसके पुत्र अक्षित को बाइक से टक्कर मार दी, जिससे अक्षित को चोट लग गई। कृष्णदत्त ने टक्कर मारने का विरोध जताया तो आरोप है कि नदीम ने गाली गलौज करते हुए अपने दो साथियों के साथ मिलकर कृष्णदत्त की पिटाई कर दी। कृष्णदत्त द्वारा शोर मचाने पर बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्रित होकर घटना स्थल पहुंचे, जहां नदीम और उसके साथियों को घेर लिया और पिटाई करनी शुरू कर दी। ग्रामीणों ने नदीम को पकड़ लिया और उसके साथ मारपीट करने लगे। जबकि नदीम के अन्य दो साथी बचकर भाग निकले।

बाइक में लगाई आग

आग के हवाले की नदीम की बाइक गुस्साए ग्रामीणों ने मौके पर मौजूद नदीम की बाइक को आग लगा दी। आग से बाइक पूरी तरह जलकर खाक हो गई। जवाब में दूसरे पक्ष ने हवाई फायरिंग की, जिससे वहां भगदड़ मच गई। दूसरा पक्ष भी हथियार लेकर मौके पर पहुंच गया, लेकिन मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत कराया। मारपीट में घायल कृष्णदत्त और नदीम को पुलिस ने उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया है।

नेता भी पहुंचे

घटना की जानकारी पर भाजपा नेता सतेन्द्र भराला अन्य नेताओं के साथ गांव पस्तरा पहुंचे। उन्होने पुलिस पर आरोप लगाया है कि वह एक पक्षीय कार्यवाही कर रही है। पार्टी इसके खिलाफ जन आंदोलन चलाएगी। मामला बिगड़ता देख पुलिस ने दोनों पक्षों पर फैसले के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया। देर शाम योगेन्द्र कुशैड़ी, अरविन्द पंचगांव, प्रवीण जिंदल आदि गणमान्य व्यक्तियों ने दोनों पक्षों में समझौता करवा दिया।

दोनो संप्रदाय के लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, कानून हाथ में लेने का अधिकार किसी को नहीं है, जो कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करेगा, उसको बख्शा नहीं जाएगा। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

-एमएम बेग

एसपी देहात