- बच्चों द्वारा लगाई जा रही झांकी को समुदाय विशेष ने रोका

- दोनो पक्षों ने की नारेबाजी, कई थानों की पुलिस तैनात

- काफी देर हंगामे के बाद थाने में निबटाया गया मामला

Meerut: रविवार को एक बार फिर शहर की फिजा बिगड़ने से बच गई। लालकुर्ती बड़ा बाजार के हंडिया मोहल्ले में रविवार रात को झांकी लगाने को लेकर सांप्रदायिक तनाव हो गया। जन्माष्टमी पर झांकी लगाने का एक विशेष संप्रदाय के लोगों ने विरोध किया तो गुस्साए लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया। देखते ही देखते दोनों समुदाय के लोग एक दूसरे के आमने-सामने आ गए। सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासन के भी होश उड़ गए। कैंट सीओ, सीओ एलआईयू, एसीएम और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाने का प्रयास किया। पुलिस के सामने दोनों ओर से नारेबाजी शुरू हो गई। पुलिस ने मामले को भांपते हुए दोनों समुदायों के दस-दस लोगों को लालकुर्ती थाने बुलाया।

क्या है मामला

हंडिया मोहल्ला तिराहे पर संजय सौंधी का मकान है। संजय के 9 और क्ख् साल के दो बच्चे पिछले कई सालों से जन्माष्टमी की रात को झांकी लगाते हैं। रविवार रात को यह बच्चे झांकी लगा रहे थे, जिनका साथ गुरुद्वारे चौक निवासी विशाल कन्नौजिया और अन्य लोगों ने दिया। इसी बीच संजय के मकान के सामने के दुकानदार इरशाद और अन्यों ने झांकी लगाने का विरोध कर दिया। इस दौरान विशेष वर्ग की ओर से खान मौहम्मद, जहूर अहमद और अन्य लोग मौके पर आ गए और झांकी लगाने से रोक दिया, इसके बाद दूसरे संप्रदाय के लोग आ गए, उन्होंने यहीं पर झांकी लगाने की बात कही। इस दौरान दोनो संप्रदाय के लोगों में तीखी नोकझोक हुई, जिसके बाद बवाल खड़ा हो गया।

मुश्किल हालात

पुलिस ने शांत कराने की कोशिश की सांप्रदायिक तनाव फैलने की सूचना पर लालकुर्ती एसओ विजय कुमार मौके पर पहुंचे लेकिन उग्र भीड़ पर वह काबू नहीं कर सके, जिसके बाद दोनों ओर से नारे लगे। कैंट सीओ मनीष मिश्रा कई थानों की पुलिस और पीएसी के साथ मौके पर पहुंचे। सीओ एलआईयू ने अपनी टीम के साथ लोगों के नाम पते नोट किए। संजय पक्ष की ओर से कैंट बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष सुनील बाधवा को बुलाया गया, फिर दोनों पक्षों की ओर से करीब एक घंटे तक बैठक चली, जिसमें कोई निर्णय नही निकला। कैंट सीओ ने सभी को थाने बुला। थाने में एक पक्ष ने पहले कभी वहां पर झांकी न लगने की बात कही। कहा कि झांकी गुरुद्वारा चौक में ही लगती थी, जिसका दूसरे पक्ष ने विरोध किया।

झांकी लगाने की जरूरत क्या है

लालकुर्ती थाने एसपी सिटी के सामने दोनों पक्ष अपना-अपना पक्ष रख रहे थे, तभी एसपी सिटी ने कहा कि झांकी लगाने की जरूरत ही क्या है? औघड़नाथ मंदिर है तो वहीं जाएं। इस बात पर संजय पक्ष ने एसपी सिटी और कैंट सीओ को खरी-खोटी सुनाई। पुलिस को विशेष समुदाय पक्ष का साथ देने का आरोप लगाते हुए दूसरे पक्ष ने थाने में ही जमकर हंगामा काटा। दोनों अधिकारियों ने लोगों पर केस दर्ज करने की धमकी दी।

लालकुर्ती में मौके पर ही छह मेज लगाकर छोटी झांकी लगाने को लेकर दोनों पक्ष राजी हो गए हैं। झांकी लगाने में विशेष समुदाय के लोग भी साथ देंगे। अब किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं है।

ओपी सिंह

एसपी सिटी