-निर्माणकर्ता संस्था को हैंडओवर किया जाएगा सेंटर, शर्तो के अनुपालन में उठा सकेगी किराए पर

-बोर्ड बैठक की मंजूरी मिलते ही शुरू होगी सेंटर्स के निर्माण की प्रक्रिया

Meerut : मेरठ विकास प्राधिकरण आवासीय योजनाओं में प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर कम्यूनिटी सेंटर्स का निर्माण करेगा. इस संबंध में मसौदा तैयार हो गया है. प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में मंजूरी मिलने के बाद प्राधिकरण निर्माण प्रक्रिया को आरंभ कर देगा. एमडीए वीसी साहब सिंह के निर्देशन में तैयार हुए इस प्रारूप के बाद एमडीए बड़ा बजट खर्च किए बिना शहरवासियों को एक बेहतर सुविधा देने में सफल होगा.

बनी कार्ययोजना

एमडीए वीसी ने बताया कि मेरठ में एमडीए की विभिन्न आवासीय योजनाओं में कम्यूनिटी सेंटर या तो है नहीं यदि हैं तो जर्जर स्थिति में हैं. ऐसे में इन योजनाओं में रह रहे लोगों को विशिष्ठ आयोजनों के लिए शहर के अन्य हिस्सों की ओर जाना होता है. शहरवासियों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए एमडीए ने अपनी सभी योजनाओं में कम्यूनिटी सेंटर के निर्माण की योजना बनाई है. प्राधिकरण के निर्माण विभाग द्वारा फौरी तौर पर कम्यूनिटी सेंटर्स पर लगने वाली लागत का आंकलन किया गया तो वो एमडीए के मौजूदा संसाधनों से ज्यादा थी जिसके बाद तय हुआ कि कम्यूनिटी सेंटर्स अब पीपीपी मॉडल पर बनाए जाएंगे.

विकासकर्ता कर सकेगा बुकिंग

एमडीए वीसी ने बताया कि कम्यूनिटी सेंटर्स को नियम एवं शर्तो के आधार पर विकासकर्ता को कुछ वर्षो के लिए सौंप दिया जाएगा. इस अवधि में विकासकर्ता नियत दरों पर कम्यूनिटी सेंटर्स की बुकिंग भी कर सकेगा. अवधि समाप्त होने पर प्राधिकरण विकासकर्ता से कम्यूनिटी सेंटर का वापस ले लेगा. कम्यूनिटी सेंटर का निर्माण प्रमुख मार्ग पर किया जाएगा तो वहीं प्राधिकरण का प्रयास होगा कि शहरी के साथ-साथ आसपास की ग्रामीण जनता भी रियायती दरों पर यहां बुकिंग कराकर शादी-समारोह संपन्न करा सकती है.

बोर्ड बैठक में रखेंगे प्रस्ताव

एमडीए वीसी ने बताया कि एमडीए की आवासीय शताब्दीनगर योजना के क्षतिग्रस्त कम्यूनिटी सेंटर का दोबारा निर्माण कराया जाएगा. गंगानगर योजना में मवाना रोड पर कम्यूनिटी सेंटर बनेगा. वेदव्यासपुरी, लोहिया नगर में कम्यूनिटी सेंटर के निर्माण के लिए जगह चिह्नित कर ली गई है. पूर्व में निर्मित पांडव नगर के कम्यूनिटी सेंटर की मरम्मत की जाएगी. गंगानगर एक्सटेंशन समेत प्राधिकरण की अन्य योजनाओं में भी कम्यूनिटी सेंटर के लिए जगह तलाशी जा रही है. 12 सितंबर को प्रस्तावित एमडीए की बोर्ड बैठक में कम्यूनिटी सेंटर के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रखा जाएगा.

---

एमडीए अपनी आवासीय कॉलोनियों में कम्यूनिटी सेंटर्स का निर्माण करा रहा है. इन सेंटर्स का निर्माण पीपीपी मॉडल पर प्रस्तावित है. बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद प्रक्रिया को आरंभ कर दिया जाएगा.

-साहब सिंह, उपाध्यक्ष, एमडीए