- शिवडेल स्कूल के स्टूडेंट ने तीन महीने कड़ी मेहनत कर तैयार की ऐप

- ऐप में हैं कई नई फीचर्स, ज्यादा सुरक्षित बताई जा रही यह मैसेजिंग ऐप

HARIDWAR: हरिद्वार के क्लास इलेवंथ के एक स्टूडेंट ने एक ऐसी ऐप तैयार की है जो जल्द ही व्हाट्सऐप को चुनौती देगी। तीन महीने कड़ी मशक्कत के बाद आलोक प्रताप ने ये ऐप तैयार की है। यह व्हाट्सऐप की तरह ही एक मैसेजिंग ऐप है जिसे एमाजॉन ने भी मान्यता दी है।

प्रेसवार्ता में दी ऐप की जानकारी

संडे को पत्रकारों से वार्ता करते हुए आलोक ने बताया कि उन्होंने कम्युनिटी नाउ नाम का ऐप तैयार किया है, जो महज तीन महीनों में उन्होंने अकेले तैयार किया है। कम्युनिटी नाउ नाम के इस मैसे¨जग ऐप को गूगल प्ले स्टोर ओर अमे¨जग स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है। आलोक ने बताया कि वह शिवडेल स्कूल में क्लास क्क् कॉर्मस का स्टूडेंट है। बीमारी की वजह वह तीन महीनों तक स्कूल नहीं जा पा रहा था। घर में पड़े पड़े बोर होने लगा तो वक्त गुजारने के लिए कंप्यूटर और स्मार्टफोन का सहारा लिया। इसी दौरान उसके दिमाग में एक नए ऐप को डेवलप करने का ख्याल आया। बस उसने इस पर काम शुरू कर दिया और घर बैठे ही एक नई ऐप तैयार की जिसे कम्युनिटी नाउ नाम दिया गया।

ऐप में वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा

बताया कि ये व्हाट्सऐप से ज्यादा सिक्योर है, यानि इस ऐप में यूजर का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है। व्हाट्सऐप से यूजर एक दूसरे को क्00 एमबी तक का ही डाटा आपस में शेयर कर सकते हैं लेकिन कम्युनिटी नाउ के यूजर क्.भ्भ् जीबी तक की वीडियो ओर डाटा आपस में शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस ऐप के जरिए एक बार में ख्00 लोग एक साथ ग्रुप के साथ जुड़ सकते हैं। इस ऐप भी वीडियो कॉ¨लग की सुविधा भी है। आलोक ने बताया की इस ऐप में जल्द ही एक और फीचर वो एड करने जा रहा है जिसमें इंटरनेट की सुविधा की जरूरत नहीं होगी।

एमाजॉन ने दी मान्यता

आलोक के इस ऐप को गूगल ओर एमाजॉन ने भी मान्यता दी है। एमाजॉन ने तो आलोक को इस ऐप बेचने के लिए भी मोटी रकम का ऑफर दिया था जिसे उसने ठुकरा दिया। फिलहाल कम्युनिटी नाउ को मैेसे¨जग ऐप टेलीग्राम ने अपना प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है।