- तहसील मुख्यालय में बीते दो दिन से चल रहा भाकियू का धरना प्रदर्शन हुआ खत्म

- आगामी 29 जुलाई से शिविर के माध्यम से तहसील प्रशासन बांटेगा मुआवजे की चेक

FATEHPUR: बीते शुक्रवार से मुआवजे की मांग को लेकर किसानों का जारी धरना दूसरे दिन एसडीएम बलराम सिंह के आश्वासन पर समाप्त हो गया। भाकियू पदाधिकारियों ने 20 गावों की सूची तहसील प्रशासन को सौंपी है, जिनमें आगामी 29 जुलाई से तहसील प्रशासन शिविर लगाकर किसानों को मुआवजे की चेकें वितरित करेगा।

दो दिन से डटे हुए थे किसान

बीते शुक्रवार से जारी धरने में सैकड़ों की संख्या में किसान तहसील मुख्यालय के खाली पड़े मैदान में एकत्र रहे। रात में किसानों ने मैदान में ही तहरी बनाकर बरामदे में रात काटी। सुबह से किसान नेता माइक पकड़कर शासन और प्रशासन को कोसने में लग गए। दोपहर बाद एसडीएम बलराम सिंह ने धरनास्थल पर जाकर भाकियू राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रदीप सिंह चौहान व जिलाध्यक्ष राजकुमार सिंह गौतम आदि लोगों से वार्ता की।

बांटने के लिए तीन करोड़ की धनराशि

एसडीएम का कहना था कि तहसील प्रशासन के पास मुआवजा बांटने के लिए मात्र तीन करोड़ की धनराशि है। ऐसे में शेष बचे 499 गावों में एक साथ मुआवजा वितरित कराने में दिक्कत आएगी। किसान नेताओं ने एसडीएम को 20 ऐसे गावों की सूची उपलब्ध कराई, जहां मुआवजा वितरण कराया जाना बेहद आवश्यक है। एसडीएम ने धरने में बैठे किसानों को आश्वस्त किया कि सूची में दिए गए गावों के किसानों को आगामी 29 जुलाई से शिविर लगाकर मुआवजे की चेकों का वितरण शुरू कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि शेष बचे गावों में शासन से जैसे ही और धनराशि आती है, वहां के किसानों को भी मुआवजे की चेकों का वितरण कराया जाएगा। धरना समाप्ति की घोषणा के दौरान बीकेडी जिलाध्यक्ष रामदत्त मिश्र, तहसील अध्यक्ष अभय मिश्र, हथगाम ब्लाक अध्यक्ष राकेश दत्त द्विवेदी, विजयीपुर ब्लाक अध्यक्ष केशनपाल सिंह, जितेन्द्र त्रिपाठी, देवेन्द्र सिंह, विनय मौर्या, महेश त्रिपाठी, अशोक मौर्य आदि लोग रहे।