-इलेक्शन में अफसरों के बिजी होने से शिकायतों का नहीं हो रहा निस्तारण

-जनसुनवाई पोर्टल पर मार्च और अप्रैल में सबसे अधिक शिकायत स्कूल की आई

==============

7-हजार शिकायतें मार्च-अप्रैल की पेंडिंग

4-हजार शिकायतें आती हैं एक माह में

1-माह से अफसर इलेक्शन में बिजी

15-दिन में शिकायत पर लेना होता है एक्शन

================

केस 1

स्कूल में एडमिशन दिलाएं

शहर के हरुनगला निवासी सुनील ने आईजीआरएस पोर्टल पर मार्च में शिकायत की थी. सुनील ने बताया कि वह बच्चे का एडमिशन कराने के लिए स्कूल में गए लेकिन एडमिशन नहीं हुआ. इसकी शिकायत आईजीआरएस पोर्टल पर की. लेकिन अब स्कूल के एडमिशन बंद हो गए और नया सत्र भी 1 अप्रैल से शुरू हो गया.

--------------

केस 2

लेट फीस पेनॉल्टी अधिक

पुराना शहर बारादरी निवासी शकील ने भी 20 मार्च से पहले आईजीआरएस में शिकायत की. जिसमें उन्होंने स्कूल पर लेट फीस अधिक वसूलने की शिकायत की. लेकिन उनकी भी शिकायत पर कोई एक्शन नहीं हो सका. ऐसे में उनको लेट पेमेंट फीस भी जमा करनी पड़ी और दोबारा सत्र भी शुरू हो गया.

----------------

केस 3

खुद साफ करनी पड़ी नाली

पुराना शहर के प्रदीप कुमार ने रोड पर जलभराव की समस्या को लेकर शिकायत की. शिकायत को 20 दिन से अधिक हो गए. लेकिन समस्या का कोई निस्तारण नहीं हो सका. इसके बाद मोहल्ले के लोगों ने खुद नाली साफ कर स्कूल जाने वाले बच्चों को निकलने के लिए रास्ता कर दिया.

------------------

बरेली: सीएम के जनसुनवाई पोर्टल पर की गई शिकायतों के निस्तारण पर इलेक्शन के चलते बे्रक लग गया है. जिससे पेंडिंग शिकायतों की संख्या बढ़ रही है. मार्च और अपै्रल में आई शिकायतों में सबसे ज्यादा स्कूलों से संबंधित रहीं. अब स्कूलों में नया सत्र शुरू हो चुका है, लेकिन शिकायतों का निस्तारण नहीं हो सका. अफसरों का कहना है कि वह शिकायतों को निस्तारण करने में लगे हुए हैं, लेकिन इलेक्शन ड्यूटी में कर्मचारी बिजी होने के कारण समस्याओं के निस्तारण में कुछ प्रॉब्लम आ रही है.

15 दिन में होता है निस्तारण

-आईजीआरएस पर की जाने वाली शिकायतों को संबंधित विभाग के अफसर को ट्रांसफर कर दिया जाता है. इसके बाद संबंधित अफसर विभाग के कर्मचारी को शिकायत निस्तारण के लिए देता है. इसके लिए 15 दिन में शिकायत पर जांच करना होता है. इसके बाद समस्या के अनुसार निस्तारण में समय लगता है.

एक माह से शिकायतें पेंडिंग एक मार्च से अब तक करीब 7 हजार शिकायतें पेंडिंग हो चुकी हैं. अफसरों की मानें तो प्रतिमाह शिकायतों की संख्या करीब 4 हजार होती है. लेकिन इस बार स्कूलों की शिकायतों की संख्या अधिक हैं. अधिकारियों के इलेक्शन में बिजी होने से शिकायतें पेंडिंग हैं.

=============

इलेक्शन ड्यूटी में अफसर और कर्मचारी बिजी हैं इसीलिए शिकायतों की पेंडिंग बढ़ गई है. इसके बाद भी समय मिलने पर शिकायतों को निस्तारण किया जाता है.

मदन कुमार, एसीएम, फ‌र्स्ट, डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटर आईजीआरएस

--एक बॉक्स दिया जाएगा..