dehradun@inext.co.in
DEHRADUN : चाइल्ड एब्‍यूज वीडियो देखने और महिलाओं के साथ किसी भी तरह के साइबर क्राइम की कंप्लेन अब टोल फ्री नंबर 155260 पर दर्ज कराई जा सकती है. शुक्रवार को पुलिस ने ये टोल फ्री नंबर जारी किया. इस दौरान एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) अशोक कुमार ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराध निवारण सेल की समीक्षा भी की.

एडीजी ने दिए निर्देश

साइबर क्राइम रिव्यू के दौरान एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) अशोक कुमार ने पुलिस के आला अफसरों को साइबर क्राइम रिपोर्टिग टोल फ्री नंबर और पोर्टल की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि टोल फ्री नंबर पर कोई भी पीडि़त या अन्य व्यक्ति कंप्लेन कर सकता है, साथ ही पोर्टल पर भी शिकायत कर सकता है. इनमें ऑनलाइन चाइल्ड एब्‍यूज वीडियो, एब्‍यूजिंग मैटीरियल, दुष्‍कर्म का वीडियो और ऑनलाइन अश्लील सामग्री को लेकर कंप्लेन की जा सकती है.

शिकायतकर्ता की जानकारी रहेगी गोपनीय

एसएसपी एसटीएफ बरिंदर जीत सिंह ने बताया कि टोल फ्री नंबर पर कंप्लेन करने वाला चाहे तो उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी. पोर्टल और टोल फ्री नंबर पर ऑनलाइन अश्लीलता की शिकायत के बाद संबंधित साइट्स से अश्लील सामग्री हटाने को लेकर कार्रवाई की जाएगी और संबंधित पुलिस स्टेशन द्वारा केस दर्ज कर कानूनी कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी.

हाई कोर्ट की सख्ती पर 827 साइट्स बंद

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने हाल ही में केंद्र सरकार को 857 एडल्‍ट साइट्स बंद करने का आदेश जारी किया था. इसके बाद 22 अक्टूबर को इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री द्वारा जांच के बाद 827 एडल्‍ट वेबसाइट्स बंद कराई गईं. बताया गया था कि जांच में 30 वेबसाइट्स में एडल्‍ट कंटेंट नहीं मिला।