- रोडवेज की लग्जरी बसों में गायब होने लगीं सुविधाएं

- पैंसेजर्स पर भारी कंड1टर-ड्राइवर की मनमानी

GORAKHPUR: यूपी परिवहन निगम की लग्जरी बस सेवाएं बेहाल होने लगी हैं। करीब एक साल पहले शुरू हुई लग्जरी बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स 2ाुद को ठगा-ठगा सा महसूस करते हैं। ल2ानऊ से आने-जाने वाले पैसेंजर बमुश्किल बसों में पीने के लिए पानी पा जा रहे हैं। अन्य सुविधाओं की मांग करने पर कंड1टर और ड्राइवर की 2ारी2ाोटी सुननी पड़ रही है। महंगा किराया देकर 5ाी सुविधा न पाने वाले पैंसेजर को चेकिंग के नाम पर परेशान होना पड़ रहा है। रोडवेज के अधिकारियों का कहना है कि शिकायत सामने आने पर समस्याओं को दूर किया जाता है।

500 एमएल पानी देकर छुड़ा लिया पीछा

ल2ानऊ और गोर2ापुर के बीच एक दर्जन से अधिक लग्जरी बस सेवाएं मौजूद हैं। एसी बसों में मिलने वाली सुविधाओं के मोहजाल में फंसकर पैसेंजर इनसे यात्रा करते हैं। लेकिन बसों में सिर्फ एसी के अलावा अन्य सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं। मनुहार करने पर बड़ी मुश्किल से पैसेंजर्स को 500 एमएल पानी की बोतल पीने के लिए दी जाती है। पांच घंटे के सफर में किसी ने दोबारा पानी मांग लिया तो उसे कंड1टर और अटेंडेंट की झिड़की सुननी पड़ती है। ज्यादातर लग्जरी बसों में 6यूजिक सिस्टम और टीवी बंद रहता है। मोबाइल चार्जिग प्वॉइंट्स 5ाी 2ाराब पड़े हुए हैं। यात्रा के दौरान मोबाइल और लैपटॉप चार्ज नहीं हो पा रहा है।

2ाने में निकला गैस पाइप का टुकड़ा

यूपी रोडवेज की बसों से सफर करने वाले यात्रियों को रास्ते में रिफ्रेशमेंट के लिए इंतजाम किया गया है। बस्ती के पास बने पराग ढाबा का अनुबंध पैसेंजर के लिए किया गया है। ल2ानऊ-गोर2ापुर- ल2ानऊ के बीच सफर के दौरान कम से कम 20 मिनट के लिए पराग ढाबा पर बस रोकी जाती है। इस ढाबे पर मनमाने तरीके से कस्टमर्स से नाश्ता-2ाना का पैसा वसूल किया जाता है। होटल-ढाबा संचालक गुणवत्ता का कतई 2याल नहीं र2ाते। रविवार को सूबा बाजार निवासी सौर5ा सिंह ल2ानऊ से स्कैनिया से गोर2ापुर लौट रहे थे। बस रुकने पर वह 5ाोजन करने लगे। थाली में परोसे गए चावल और दाल के बीच से गैस पाइप का टुकड़ा निकलने पर परेशान हो गए। ढाबा संचालक से शिकायत की तो उसने तपाक से कह दिया कि अपने साथ लेकर आए होंगे। स्कैनिया में मौजूद कंड1टर 5ाी बहानेबाजी पर उतारू हो गया। काफी प्रयास पर 5ाी ढाबे वाले ने अपनी गलती नहीं मानी। थकहार व्यवस्था को कोसते हुए सौर5ा बस में सवार हो गए।

लग्जरी बस सेवाएं

स्कैनिया

वॉल्वो

जनरथ

यह मिलनी चाहिए सुविधाएं

- एसी बस में साफ सफाई

- मोबाइल चार्जिग प्वॉइंट्स

- पुश बैग सिस्टम

- कंफर्टबेल चेयर्स

- पीने का बोतल बंद पानी

वर्जन

किसी तरह की शिकायत सामने आने पर इसकी जांच कराई जाती है। इस संबंध में पैसेंजर हेल्प लाइन नंबर पर सूचना दे सकते हैं। पैसेंजर्स की लि2िात शिकायत पर ए1शन लिया जाएगा।

- सुग्रीव राय, रीजनल मैनेजर, यूपी परिवहन निगम, गोर2ापुर